Bade tariya Kumhari Durg | जानिए क्यों है? अनोखा

रायपुर से सिर्फ 11 किमी की दूरी पर स्थित है Bade tariya kumhari यह दुर्ग में स्थित इस समय का सबसे अधिक घूमें जाने वाली जगह बन गई है, यह एक परफेक्ट मनोरंजन पार्क है, जहां आपको बहुत सारे मनोरंजन के साधन देखने को मिल जाएंगे।

यहां पर स्पेशल फाउंटेन शो और बुलेट टॉय ट्रेन उपस्थित है, जिसके कारण यहाँ लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है।
तो चलिए हम kumhari bade tariya के बारे में जानते हैं।

About bade tariya | बड़े तरिया के बारे में

छत्तीसगढ़ के दुर्ग-भिलाई जिले में बड़े तरिया मनोरंजन पार्क कुम्हारी में बनाया गया है। जो कुम्हारी से 1.5 किलोमीटर और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से बड़े तरिया कुम्हारी की दूरी 11 किलोमीटर है।

बड़े तरिया कुम्हारी 18 एकड़ तक फैला हुआ है, रायपुर, दुर्ग-भिलाई से लोग शाम के समय भारी संख्या में यहां घूमने के लिए आते हैं। जहां आपको बहुत सारे मनोरंजन के साधन देखने को मिल जाते हैं।

बड़े तरिया कुम्हारी 2 जून 2023 को बना है जिसका उद्घाटन माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा किया गया है। यहां आपके मनोरंजन के लिए ,लेजर विथ म्यूजिकल फाउंटेन, ग्रीन टनल, लक्ष्मण झूला, बुलेट टॉय ट्रेन जैसे साधन देखने को मिल जाते हैं।

Bade Tariya Kumhari | बड़े तरिया कुम्हारी दुर्ग

दुर्ग भिलाई जिले में स्थित Bade tariya kumhari आजकल काफी चर्चा में है, जहां घूमने के लिए लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है तथा यह कुम्हारी बड़े तरिया 18 एकड़ में फैला बहुत ही सुंदर मनोरंजन पार्क है। जिसे बच्चे, बूढ़े और जवान को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

अंदर जाने के लिए बहुत बड़ा सुंदर गेट बनाया गया है, जिसके ऊपर एक बैठी हुई चील की प्रतिमा बनाई गई हैं जिसे बाहर से देखने पर आकर्षक दिखाई देता है। तथा अंदर जाने के लिए आपको ₹10 की टिकट लेनी पड़ती है।

अंदर का नजारा बहुत ही सुहाना है सामने आपको Green tunnel देखने को मिल जाता है, बाकी जमीन पर आपको हर जगह आर्टिफिशियल घास देखने को मिल जाता है। और रास्ते के अगल-बगल में आपको सुनहरे फूल के पौधे भी देखने को मिलते हैं।

और भी बहुत कुछ मनोरंजन के साधन यहां आपको देखने को मिल जाते हैं जैसे लेजर विथ म्यूजिकल फाउंटेन, लक्ष्मण झूला, चौपाटी, बुलेट टॉय ट्रेन, सस्पेंशन ब्रिज और बहुत कुछ। जिसके बारे में हमने नीचे Detail में बात की है।

अगर आप रायपुर दुर्ग-भिलाई के आसपास के रहने वाले हैं तो इसके पास बने मनोरंजन पार्क जिसे बड़े तरिया कुम्हारी कहते हैं वहां घूमने आ सकते हैं। बड़े तरिया कुम्हारी खुलने का समय शाम के 5:00 बजे है और यह रात 10:00 बजे तक रहता है इस बीच आप किसी भी समय यहां घूमने आ सकते हैं।

बड़े तरिया कुम्हारी में क्या क्या है?

कुम्हारी बड़े तरिया में स्थित सभी मनोरंजन के साधनो को नीचे दिया है और इसके बारे मैंने Detail में बताया है।

1. Green Tunnel

bade tariya kumhari

प्रवेश द्वार के सामने ही आपको ग्रीन टनल देखने को मिल जाता है जिसे आर्टिफिशियल तरीके से बनाया गया है जिसमें सुनहरा हरा रंग का उपयोग उसको बहुत सुंदर बनाता है। और अगल-बगल में खूबसूरत फूलों के पौधे लगाए गए हैं और नीचे आपको आर्टिफिशियल घास देखने को मिल जाता है जिसमें जब आप चलेंगे तो आपको ऐसा महसूस नहीं होगा कि यह मानव निर्मित है।

2. Lakshman Jhula

Lakshman jhula bade tariya

तालाब के बीचो-बीच लक्ष्मण झूला बनाया गया है जिसमें तीन रंगों का उपयोग किया गया है जिसमें रात के समय इस ब्रिज की खूबसूरती और बढ़ जाती है। और पर्यटक इसे लक्ष्मण झूला जैसे महसूस करते हैं।

3. Laser with Musical Fountain

बड़े तरिया कुम्हारी का मुख्य आकर्षण लेजर विथ म्यूजिकल फाउंटेन है। जो यहां बहुत प्रसिद्ध है जिसमे Multimedia Show लेजर की रोशनी द्वारा कराया जाता है जो देखने में बहुत ही आकर्षक होता है।

इस दिन में सिर्फ दो बार दिखाया जाता है जिसमें छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परंपरा तथा प्राकृतिक स्थलो को दिखाया जाता है जिसका एंट्री फीस ₹20 है।

Laser with Musical Fountain को शाम को 7:30 बजे चलाया जाता है इसे चलाने से पहले बड़े तरिया की सभी लाइटो को बंद कर इस अद्भुत दृश्य को चलाया जाता है।

4. Bullet toy Train

bullet toy train bade tariya kumhari

बड़े तरिया कुम्हारी में बुलेट टॉय ट्रेन भारत में चलने वाले वंदे भारत ट्रेन की तरह बनाया गया है इस टॉय ट्रेन को वंदे भारत का डिजाइन दिया गया है। जिसमें लोग बैठकर बड़े तरिया के 2-3 चक्कर लगाते हैं।
बुलेट टाय ट्रेन की टिकट प्राइस ₹30 है जिसमें आप अपने बच्चों के साथ बैठकर अच्छा समय बिता सकते हैं।

5. Chaupati

बड़े तरिया कुम्हारी में Chaupati खाने के शौकीन लोगों के लिए बनाया गया है जिसमें आपको अलग-अलग तरह के डिशेस और छत्तीसगढ़ के स्पेशल फूड आइटम भी देखने को मिल जाते हैं। जहां आप अपने परिवार के साथ छत्तीसगढ़ी खाने का मजा ले सकते हैं।

6. Suspension Bridge

suspension bridge bade tariya kumhari

सस्पेंशन ब्रिज को भी तालाब के बीच में बनाया गया है जो काफी हिलता दुलता रहता है जिससे लोगों को मजा सके।
इसके बगल में आपको शेर के मुंह का फाउंटेन देखने को मिलता है जिसका ऊपर का भाग शेर और नीचे का भाग मछली का है।

Bade tariya Kumhari ticket price | बड़े एरिया कुम्हारी टिकट प्राइस

नीचे मैंने Bade tariya ticket price दी हुई है –

Entry FeeRs. 10 /-
Laser with Musical FountainRs. 20 /-
Bullet toy TrainRs. 30 /-
BikeRs. 10 /-
CarRs. 20 /-

Visit places near Bade tariya | बड़े तरिया के पास घुमने की जगह

यदि आप चाहते है की बड़े तरिया के बाद हम और कही अच्छी जगह जाये तो नीचे मैंने कुछ पर्यटक स्थल के नाम दिए है-

  • गुरु घासीदास संग्रहालय
  • नंदन वन जंगल सफारी
  • पुरखौती मुक्तांगन
  • ऊर्जा पार्क रायपुर
  • और बहुत सी जगह है

इसे भी पढ़े – जाने Tourist places near Raipur within 100 kms के बारे में

How to reach Bade tariya | बड़े तरिया कैसे पहुचे?

  • कुम्हारी बड़े तरिया आपको रायपुर दुर्ग भिलाई के पास देखने को मिल जाता है जिससे कि आप यहां सड़क मार्ग से आ सकते हैं और यात्रा के साधन बाइक, कार, बस मिल जाते हैं।
  • आपके यहां ट्रेन का भी विकल्प देखने को मिल जाता है जिससे कि आप रायपुर या दुर्ग स्टेशन पहुंचकर कुम्हारी बड़े तरिया की सैर कर सकते हैं।

People Also Ask

1. Where is bade tariya kumhari

bade tariya kumhari situated in the durg district.

2. bade tariya kumhari kb bna

बड़े तरिया कुम्हारी 2 जून 2023 को बना है जिसका उद्घाटन माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा किया गया है।

3. bade tariya kumhari entry fee

Entry fee of bade tariya is ₹10 only.

4. bade tariya timings | बड़े एरिया कुम्हारी ओपनिंग टाइम

Bade tariya opening time at evening Evening 5 O’clock to 10 O’clock.

5. Best time to Visit Bade Tariya

Everyday evening from 5 pm to 10 pm.

Conclusion | निष्कर्ष

यह बड़े तरिया रायपुर दुर्ग भिलाई के बहुत ही करीब है जिसके कारण यहां रहने वाले लोगों के लिए यहां पहुंचना बहुत ही आसान है। यदि आप इसके आसपास रहने वाले व्यक्ति हैं तो आपको यहां एक बार अपने परिवार और दोस्त के साथ जरूर आना चाहिए क्योकि bade tariya kumhari durg में स्थित बहुत ही सुंदर मनोरंजन पार्क है। जिस बच्चे बूढ़े और जवान सभी को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी लगी है तो आप Comment में अपना experience शेयर करना न भूल।

आपका दिन शुभ हो

धन्यवाद!

Leave a Comment