ठंड के मौसम में बस्तर के 10 सबसे खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट

नवंबर महीने में लोगों को ठंड का एहसास होने लगा है, इसी दौरान बस्तर में बहुत से पर्यटक इस विंटर सीजन में वेकेसन मानाने के लिए पर्यटन स्थल की तलाश कर रहे है। नवंबर, दिसंबर तथा जनवरी माह के ठंड के दिनों में लोग bastar me ghumne ki jagah में वॉटरफॉल तथा एक अच्छे हिल स्टेशन की तलाश में रहते है। लोग इस शानदार मौसम में पर्यटन स्थलों का लुफ्त उठाने के लिए बस्तर भारी संख्या में पहुच रहे है।

Bastar Picnic Spot | बस्तर में घुमने की जगह

बस्तर में ठण्ड के मौसम में घुमने के लिए जगह की तलाश करने वाले लोगो के लिए मैंने नीचे 10 पर्यटक स्थल बताये है –

1. चित्रकोट जलप्रपात

Chitrakot Waterfall chhattisgarh

चित्रकोट जलप्रपात एक बहुत ही खूबसूरत जलप्रपात है, जिसकी ऊंचाई 90 फीट है। जो छत्तीसगढ़ के सबसे ऊंचे जलप्रपातों में से एक होने के साथ-साथ सबसे चौड़ा जलप्रपात भी हैं। यह इंद्रावती नदी पर बस्तर जिले के जगदलपुर से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जिसे देखने के लिए विंटर सीजन में प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं। यह एक खूबसूरत जलप्रपात होने के साथ एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट भी है।

2. तीरथगढ़ जलप्रपात

Tirathgarh Waterfall chhattisgarh

पर्यटक इस विंटर सीजन में खुबसूरत जलप्रपात के पास पिकनिक का लुफ्त उठाना चाहते है तो तीरथगढ़ जलप्रपात उनके लिए स्वर्ग है जिसकी ऊंचाई लगभग 300 फिट है, जो छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के जगदलपुर शहर में स्थित है। तीरथगढ़ जलप्रपात एक बहुत ही सुंदर जलप्रपात है, जो छत्तीसगढ़ के सबसे ऊंचे जलप्रपातों में से एक है। जहां हर साल पर्यटक हजारों की संख्या में इस जलप्रपात के मनोरम दृश्य को देखने के लिए आते हैं।

3. हांदावाड़ा जलप्रपात

handawada waterfall photos

हांदावाड़ा जलप्रपात को छत्तीसगढ़ का सबसे ऊंचा जलप्रपात कहते है, जो बस्तर संभाग के नारायणपुर जिले में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत जलप्रपात है जिसकी ऊंचाई 500 फिट है। हांदावाड़ा जलप्रपात धारा डोंगरी पहाड़ पर स्थित है जो बहुत ही मनोरम दिखाई देता है। इस जलप्रपात को बाहुबली झरना के नाम से जानते हैं क्योंकि यह जलप्रपात बाहुबली फिल्म में दिखाई गई जलप्रपात के समान दिखाई देता है।

इसे भी पढ़े – Top 10 Biggest Waterfalls in Chhattisgarh ( 500 Feet )

4. कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान

Kanger Valley National Park

बस्तर जिले का कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के कारण प्रसिद्ध है इसका नाम कांकेर नदी के नाम पर रखा गया है। ठंड के मौसम में यह पर्यटकों के लिए किसी स्वर्ग से कम नही है, यहाँ के खुबसुरत पहाड़, ऊंची घटी, वादिया, गहरी घाटी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। 

5. तामड़ा घूमर जलप्रपात

tamda ghumar waterfall

बस्तर का तामड़ा घूमर जलप्रपात अपनी ऊची जलप्रपात के कारण लोगो में प्रसिद्ध है जलप्रपात की ऊंचाई 100 फिट है जिसके कारण लोग यहाँ विंटर सीजन में खीचें चले आते है साथ ही यह एक पिकनिक स्पॉट होने के कारण पर्यटक अपने दोस्तों और परिवारों के साथ इस सुंदर नज़ारे का लुफ्त उठाते है।

इसे भी पढ़ें – Top 15+ बस्तर में घुमने की जगह 

6. मिचनार

michnar bastar

नवंबर के महीने में मिचनार हिल स्टेशन किसी स्वर्ग से कम नही है यहाँ आपको प्रकृति के सुंदर चलचित्र छलकते है लोग इस मौसम में बस्तर में स्थित इस सुंदर स्थल की सैर करना पसंद करते है आप भी इस खुबसुरत स्थल में वेकेशन के लिए आ सकते है।

7. मेन्द्री घुमर जलप्रपात

Mendri Ghumar Waterfalls

बस्तर में मेन्द्री घुमर जलप्रपात चित्रकोट जलप्रपात के रस्ते में स्थित एक मौसमी सुंदर झरना है जहां पर्यटक जाना पसंद करते है ठण्ड के मौसम में यहाँ जाना स्वर्ग जाने के समान है यहाँ प्रकृति के सुंदर नज़रो लोगो को लुभाते है लोग इस मौसम में पिकनिक मानाने भी आते है।

8. दलपत सागर लेक 

dalpat sagar lake bastar

बस्तर का दलपत सागर लेक एक खुबसूरत स्थल है जहां सुंदर वादिया आपको अपनी सुन्दरता के प्रति आकर्षित करती है ठंड के दिनों में यह लेक बहुत ही खुबसूरत दिखाई देता है लोग सूर्योदय के समय यहाँ आना पसंद करते है क्योकि इस समय दृश्य बहुत ही मनोरम पड़ता है।

9. मंडावा झरना

Mandawa jharna

ठंड का मौसम लोगो को एक आतंरिक उर्जा प्रदान करता है इसी प्रकार बस्तर का मंडावा झरना प्रकृति की गोद में समाई एक सुंदर पर्यटक स्थल है जहाँ लोग इस मौसम में परिवार के साथ पिकनिक जैसी मनोरंजन कार्य करते है। आप अपने वेकेशन में इस सुंदर स्थल में आकर ठण्ड का मज़ा के सकते है।

10. कुटुमसर गुफा

kotumsar cave photos

इस सुंदर मौसम में आप किसी सुनहरी गुफा में इस मौसम का लुफ्त उठाना कहते है तो कुटुमसर गुफा एक बेहतरीन विकल्प है जहाँ आपको गुफा के अंदर चुना पत्थर दिखाई देता है जिसमे तरह तरह के आकृतिया समाई है आप यहाँ मौसम का मज़ा लेने आ सकते है।

Best time to visit Bastar

यदि आप बस्तर के सबसे अच्छे पर्यटक स्थलों में घूमना चाहते है, और आपको बस्तर जाने का सही समय पता नही है तो चिंता न करे हम आपको बस्तर घुमने का सही समय के बारे में बतायेंगे ताकि आप वहां अपने दोस्तों और परिवारों के साथ अपना समय बिता सके।

अक्टूबर से मार्च – अक्टूबर से मार्च के महीने में बस्तर घूमना सबसे अच्छा मन जाता है इस समय मौसम सुहाना और दृश्य मनमोहक होता है।

निष्कर्ष

यदि आप ठंड के मौसम में बस्तर में घुमने के लिए जगह की लताश कर रहे है, तो मैंने आपके लिए 10 बस्तर में घुमने की जगह बताई है जहां आप अपने परिवार के साथ जा सकते है और इस विंटर सीजन का लुफ्त उठा सकते है।

आप Comment में अपना Experience शेयर करना न भूल। आपका दिन शुभ हो

धन्यवाद!

Leave a Comment