Top 10 Biggest Waterfall in Chhattisgarh ( 500 Feet )

क्या आप एक पर्यटक है और आप biggest waterfall in Chhattisgarh की तलाश कर रहे है ताकि आप वहां कुछ Adventures कर सके। तो मैंने आपके लिए 10 छत्तीसगढ़ के सबसे ऊँचे जलप्रपात की सूची तैयार की है, जहाँ आप 500 फिट ऊँचे जलप्रपात भी देख पाएंगे साथ ही आप वहां पिकनिक जैसे गतिविधिया कर सकते है। जो आपको बेहतरीन यादे देगा।

चलिए जानते है Chhattisgarh biggest waterfalls के बारे में –

Biggest Waterfall in Chhattisgarh | छत्तीसगढ़ का सबसे ऊंचा जलप्रपात

1. Handawada Waterfall ( 500 Feet )

handawada waterfall photos

हांदावाड़ा जलप्रपात छत्तीसगढ़ का सबसे ऊंचा जलप्रपात है जो बस्तर संभाग के नारायणपुर जिले में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत जलप्रपात है जिसकी ऊंचाई 500 फिट है। और हांदावाड़ा जलप्रपात, नारायणपुर से 58 किमी की दुरी पर स्थित है। हांदावाड़ा जलप्रपात की जलधारा धारा डोंगरी पहाड़ के ऊपर से गिरती है जो बहुत ही मनोरम दिखाई देता है। इस जलप्रपात को बाहुबली झरना के नाम से जानते हैं क्योंकि यह जलप्रपात बाहुबली फिल्म में दिखाई गई जलप्रपात के समान दिखाई देता है।

2. Tirathgarh Waterfall ( 300 Feet )

Tirathgarh Waterfall chhattisgarh

तीरथगढ़ जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 300 फिट है, जो छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के जगदलपुर शहर में स्थित है। तीरथगढ़ जलप्रपात, जगदलपुर से 38 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एक बहुत ही सुंदर जलप्रपात है, जो छत्तीसगढ़ के सबसे ऊंचे जलप्रपातों में से एक है। जहां हर साल पर्यटक हजारों की संख्या में इस जलप्रपात के मनोरम दृश्य को देखने के लिए आते हैं।

3. Chitrakot Waterfall ( 90 Feet )

इंद्रावती नदी पर स्थित चित्रकोट जलप्रपात, बस्तर जिले के जगदलपुर से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एक खूबसूरत जलप्रपात है, जिसकी ऊंचाई 90 फीट है। जो छत्तीसगढ़ के सबसे ऊंचे जलप्रपातों में से एक होने के साथ-साथ सबसे चौड़ा जलप्रपात भी हैं। तथा यह जलप्रपात बहुत प्रसिद्ध है, जिसे देखने के लिए प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं। यह एक खूबसूरत जलप्रपात होने के साथ एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट भी है।

4. Tamra Ghoomar Waterfall ( 100 Feet )

Tamra Ghoomar Waterfall-chhattisgarh

बस्तर जिले के प्रकृति की खूबसूरती में समाई एक और छत्तीसगढ़ के सबसे ऊंचे जलप्रपातों में से एक है तमड़ा घुमर जलप्रपात। जिसकी ऊंचाई लगभग 100 फिट है। तमड़ा घुमर जलप्रपात कि जल धारा इंद्रावती नदी से आती है और 100 फीट ऊंचे पहाड़ के ऊपर से जिरती है, जब इसकी जलधारा गिरती है, तो यह दूध के समान दिखाई देता है। की तथा जलप्रपात के आसपास के खूबसूरत हरे भरे जंगल इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं।

5. Chingra pagar waterfall ( 110 Feet )

Chingra pagar waterfall chhattisgarh

चिंगरा पगार जलप्रपात की ऊंचाई 110 फिट है, जो छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में स्थित है। यह जलप्रपात भी छत्तीसगढ़ के सबसे ऊंचाई जलप्रपातों में से एक है, जिसकी जलधारा बरुका के घने जंगलों के बीच से आती हैं। तथा जब इसकी जलधारा 110 फीट ऊंचे पहाड़ से गिरती है तो मानो ऐसा प्रतीत होता है कि आसमान से दूध की धारा बह रही हो जिसे देखने के लिए पर्यटक हजारों की संख्या में प्रतिवर्ष यहां आते हैं।

6. Kuyemari Waterfall ( 80-100 Feet )

Kuyemari Waterfall chhattisgarh

कुयेमारी जलप्रपात, बस्तर जिले के केशकाल गांव से 20 किमी की दुरी पर स्थित एक बहुत ही खुबसुरत जलप्रपात है। लोग इस जलप्रपात को कोडाकल झरना के नाम से जानते है। कुयेमारी जलप्रपात की ऊंचाई 80-100 फिट है। यह एक खूबसूरत जलप्रपात होने के साथ एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट भी है यहाँ आप अपने दोस्त और परिवार वालो के साथ घुमने जा सकते है।

7. Amrit Dhara Waterfall ( 90 Feet )

Amrit Dhara Waterfalll chhattisgarh

अमृतधारा जलप्रपात एक प्राकृतिक खुबसुरत जलप्रपात है जो हसदेव नदी से बना है। जो कोरिया जिले में स्थित है। इसके नाम से ही आपको पता चल रहा होगा जब इसकी जलधारा 90 फिट की ऊंचाई से गिरती है तो देखने वाले को ऐसा प्रतीत होता है की आसमान से दुध की धारा बह रही हो। यह छत्तीसगढ़ के ऊँचे जलप्रपातों में से एक है जहा पर्यटक अपने दोस्त और परिवार के साथ जाना पसंद करते है।

8. Rajpuri Waterfall ( 100 Feet )

Rajpuri Waterfall chhattisgarh

शिव मंदिर के समीप स्थित राजपुरी जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 100 फिट है, जो छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में स्थित है। जहाँ भक्त भगवान शिव के दर्शन करने के साथ इस विशाल ऊँचे जलप्रपात के मनोरम दृश्य को देखने के लिए आते है। यह एक खुबसुरत जलप्रपात होने साथ ही बेहतरीन पिकनिक स्पॉट भी है। जलप्रपात की खूबसूरती लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

9. Kendai Waterfall ( 75 Feet )

kendai Waterfall chhattisgarh

केंदई जलप्रपात कोरबा जिले में स्थित एक प्रसिद्ध और खुबसुरत जलप्रपात है जिसकी ऊंचाई 75 फिट है। घने जंगलो के बीच से इसकी जलधारा 75 फिट से जब गिरती है तो मानो ऐसा प्रतीत होता है की दूध की धारा आसमान से गिर एही हो। कोरबा मुख्यालय से केंदई जलप्रपात की दुरी 85 किमी है जहाँ आप बड़ी आसानी से पहुच सकते है। यह एक खुबसुरत जलप्रपात होने के साथ बेहतरीन पिकनिक स्पॉट भी है जहा आप जरुर जाएँ।

इसे भी पढ़े – Top 15 कोरबा में घूमने की जगह

10. Rani Dah Waterfall ( 75 Feet )

रानी दाह जलप्रपात, जशपुर जिला में स्थित एक बहुत ही खुबसुरत जलप्रपात है, जहाँ प्रतिवर्ष पर्यटक हजारो की संख्या में जलप्रपात के मनोरम दृश्य को देकने जाते है। रानी दाह जलप्रपात की ऊंचाई 75 फिट है, जो जशपुर जिले से 15 किमी की दुरी पर स्थित है। यह एक पिकनिक स्पॉट भी है, जहा आप अपने परिवार के साथ आ सकते है जलप्रपात के आसपास घने जंगल रानी दाह जलप्रपात की सुन्दरता में चार चाँद लगते है।

Best time to visit Chhattisgarh Waterfall

यदि आप Chhattisgarh biggest waterfall की सैर करने की सोच रहे है तो मै आपको छत्तीसगढ़ के जलप्रपात जाने का अच्छा समय बताता हु जिससे आप इस दौरान जाये तो आपको जलप्रपात का भरपूर मज़ा मिल सके।

1. मानसून के समय

यदि आप मानसून के दौरान जाते है तो छत्तीसगढ़ के जलप्रपात का नजारा देखने में बड़ा सुहाना होता है जिससे की आपको अपने दोस्त के साथ घुमने में मज़ा आएगा।

2. जुलाई से दिसम्बर

यदि आप जुलाई से दिसम्बर माह के बीच छत्तीसगढ़ के जलप्रपात जाते है तो आपको यहाँ सुंदर हरियाली और वातावरण सुहावना देखने को मिल जायेगा जिससे आपके परिवार को एक अलग एहसास प्राप्त होता।

3. बारिस के बाद

यदि आप यहाँ बारिस के बाद जायेंगे तो आपको छत्तीसगढ़ के जलप्रपात में बहुत सारा पानी देखने को मिल जायेगा जिससे आप जलप्रपात की सुंदर नज़रे को देख पाएंगे।

How to reach Chhattisgarh Waterfall

यदि आप छत्तीसगढ़ के सबसे ऊँचे जलप्रपात की सैर करना चाहते है तो पहले आपको छत्तीसगढ़ पहुचना होगा उसके बाद आप biggest waterfall in Chhattisgarh की सैर कर पाएंगे। यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी है, तो भी आप दिए गये यात्रा के साधनों से इन ऊंचे जलप्रपात की सैर कर पाएंगे।

By Train (रेल मार्ग से): छत्तीसगढ़ के सभी जिलो में रेल मार्ग है, जिससे आप बड़ी आसानी से पहुच सकते है।

By Air (हवाई मार्ग से): आप यहाँ हवाई मार्ग से बड़ी आसानी से छत्तीसगढ़ पहुच सकते है।

By Road (सड़क मार्ग से): आप छत्तीसगढ़ के सबसे ऊँचे जलप्रपात की सैर सड़क मार्ग द्वारा पहुचकर भी कर सकते है।

आपके प्रश्न

छत्तीसगढ़ का सबसे ऊँचा जलप्रपात कौनसा है

छत्तीसगढ़ का सबसे ऊँचा जलप्रपात हांदावाड़ा जलप्रपात है जिसकी ऊंचाई 500 फिट है।

छत्तीसगढ़ के प्रमुख जलप्रपात के नाम बताइए

छत्तीसगढ़ के प्रमुख जलप्रपात के नाम – तीरथगढ़ जलप्रपात, चित्रकोट जलप्रपात, चिंगरा पगार जलप्रपात, अमृतधारा जलप्रपात, राजपुरी जलप्रपात तथा और भी है।

तीरथगढ़ जलप्रपात कहाँ है

तीरथगढ़ जलप्रपात, छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के जगदलपुर शहर में स्थित है।

Conclusion

यदि आप छत्तीसगढ़ के सबसे ऊँचे जलप्रपात की सैर करना चाहते है तो मैंने आपके लिए Chhattisgarh biggest waterfall की सूची ऊपर दी है साथ ही उसके बारे में बहुत से जानकारियां भी बताई है जिससे आपको वहां जाने में मदद मिलेगी और आप वहां अपने दोस्त और परिवार वालो के साथ अपना बेहतरीन पल बिता सकते है।

आप Comment में अपना Experience शेयर करना न भूल। आपका दिन शुभ हो

धन्यवाद!

Leave a Comment