Devdhara Waterfall : प्रकृति और रोमांच से भरा खज़ाना

प्रकृति की अनूठी चादर में छपी devdhara waterfall छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत जलप्रपात हैं जो अपने आसपास के लोगों तथा पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। यह जलप्रपात घने जंगलों के बीच होने के कारण शांत वातावरण तथा एक साहसी अनुभव प्रदान करता है। जिसकी तलाश आजकल अपनी व्यस्त दिनचर्या से प्रत्येक व्यक्ति करता है।

लिए हम आपको गरियाबंद जिले के देवधारा जलप्रपात के बारे में बताते हैं, जहां आपको रोमांच और शांति का अनुभव प्राप्त करने को मिलेगा। साथ ही हम आपको देवधारा जलप्रपात की ऊंचाई, देवधारा जलप्रपात कब जाना चाहिए तथा देवधारा जलप्रपात कैसे पहुंचे की पूरी जानकारी देंगे। जानने के लिए हमारे साथ बनी रहिए। 

Devdhara Waterfall | देवधारा वॉटरफॉल गरियाबंद

अपनी प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर छत्तीसगढ़ के मैनपुर ग्राम के पास स्थित देवधारा जलप्रपात एक मनमोहक जगह है। यह जलप्रपात पर्यटकों के लिए एकदम शांत और मनोरम स्थल है, जहां प्रतिदिन सैकड़ो पर्यटक अपने परिवार के साथ आकर प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठाते हैं। 

यह देवधारा जलप्रपात छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में स्थित है, जो जिला मुख्यालय से लगभग 84 किलोमीटर दूर स्थित है। यहां पहुंचकर आप प्रकृति की गोद में बैठकर devdhara waterfall को निहारत हुए शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं। जलप्रपात के आसपास के हरे-भरे पेड़ पौधे जलप्रपात की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। 

यह जलप्रपात प्राकृतिक सुंदरता का एक अंगूठा नमूना पेश करता है। यह जलप्रपात दो पहाड़ियों के बीच से इंद्रावती नदी से निर्मित होकर एक अद्भुत आकार प्रदान करता है। जिससे देवधारा जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 60 से 70 फिट हो जाती हैं। इतनी ऊंचाई से गिरता देवधारा वॉटरफॉल की जलधारा यहां आने वाले पर्यटकों का मन मोह लेती हैं। 

Devdhara Waterfall Photos

नीचे मैंने प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर devdhara waterfall की तस्वीरें दी हुई है जिसे आप जलप्रपात जाने से पहले देख सकते हैं। 

Devdhara Waterfall photo
Devdhara Waterfall photos

देवधारा वॉटरफॉल में करने लायक चींजे

यदि आप अपने पूरे परिवार के साथ देवधारा जलप्रपात जाने का मन बना चुके हैं तो मैं आपके वहां जाकर कुछ करने लायक चीज नीचे सुझाई हैं जो आपके पूरे परिवार को आनंद दिलाएगा।

पिकनिक

यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हैं, तो devdhara waterfall आपके लिए एक खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है। जहां आपको हरी-भरी सुंदर पहाड़ियों के बीच स्थित यह जलप्रपात शांत वातावरण और प्राकृतिक दृश्यों से रूबरू कराएगी और आपके परिवार के साथ एक खूबसूरत पल प्रदान करेगा।

स्नान

आप जलप्रपात के किनारे जलप्रपात के जलधारा में स्नान का आनंद उठा सकते हैं। देवधारा जलप्रपात की कल कल बहती जलधारा में डूब कर प्रकृति की खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं। यह अनुभव आपके पूरे परिवार को एक ताजगी प्रदान करता है। 

ट्रैकिंग

आप देवधारा जलप्रपात की खूबसूरती देखने के साथ यहां के ऊंचे ऊंचे पहाड़ियों में ट्रैकिंग का आनंद उठा सकते हैं। यदि आप एक साहसी अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं तो आप जलप्रपात के पास स्थित पहाड़ियों पर ट्रैकिंग कर सकते हैं।

प्रकृतिक दृश्य

आप जलप्रपात की खूबसूरती के अलावा यहां के प्राकृतिक दृश्य का भी आनंद उठा सकते हैं। जलप्रपात के चारों ओर फैली हरी भरी पहाड़ियां तथा घने जंगल आपको एक शांत वातावरण का अनुभव प्रदान करते हैं। जिसे देखकर आप प्रकृति के करीब होने का अनुभव कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Top 10 Biggest Waterfall in Chhattisgarh ( 500 Feet )

गरियाबंद में घुमने की जगह

यदि आप गरियाबंद जिले के निवासी हैं या आप आप यह आने की सोच रहे हैं तो मैंने गरियाबंद में घूमने लायक जगह नीचे सुझाई है जहां आप अपने पूरे परिवार के साथ गरियाबंद आकर यहाँ के खूबसूरत पर्यटन स्थल का आनंद उठा सकते हैं। 

  1. भूतेश्वर नाथ महादेव मंदिर
  2. चिंगारा पगार झरना
  3. जतमई माता का मंदिर
  4. भैरव भवानी धाम
  5. राजिम
  6. कचना धुरवा मंदिर
  7. कुकदा बांध
  8. श्री महाप्रभुजी प्राकट्य बैठक जी मंदिर
  9. तौरेंगा जलाशय
  10. घटारानी मंदिर
  11. श्री चम्पेश्वरनाथ महादेव मंदिर
  12. हनुमान टीला मंदिर
  13. सिकासार बांध

How to Reach (कैसे पहुचे?)

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में स्थित देवधारा जलप्रपात तक पहुंचने बहुत ही आसान है। यहां पहुंचने के लिए आपको अपनी यात्रा की सुविधा के अनुसार मैनपुर से 40 किलोमीटर तथा जिला मुख्यालय गरियाबंद से 84 किलोमीटर की दूरी तय करना पड़ेगा। यह यात्रा आपको ऊंचे पहाड़ों और घने जंगलों से मनोरम दृश्य प्रदान करते हुए तय करना होगा।

नीचे मैंने यात्रा के कुछ विकल्प सजाए हैं जिससे आप बड़ी आसानी से देवधारा जलप्रपात छत्तीसगढ़ तक पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा: आप सड़क मार्ग द्वारा किसी भी जिले से बड़ी आसानी से बस, कार, टैक्सी की सहायता से devdhara waterfall तक पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग द्वारा: आप रेल मार्ग द्वारा छत्तीसगढ़ के किसी भी जिले से या भारत के किसी भी राज्य से गरियाबंद रेलवे स्टेशन पहुंचकर वहां से टैक्सी द्वारा बड़ी आसानी से देवधारा जलप्रपात तक पहुच सकते हैं।

हवाई मार्ग द्वारा: यदि आप बहुत जल्दी जलप्रपात की खूबसूरती का आनंद उठाना चाहते हैं तो आप अपने निकटतम हवाई अड्डे से गरियाबंद हवाई अड्डे का सफर पूरा कर वहां से टैक्सी द्वारा देवधरा वॉटरफॉल तक पहुंचकर प्रकृति की खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं। 

निष्कर्ष

प्रकृति प्रेमियों के लिए यह देवधारा जलप्रपात किसी स्वर्ग से काम नहीं, पर्यटक यहां आकर रोमांच का अनुभव प्राप्त करते हैं यह स्थान उन साहसी लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है। जब अपनी 60 से 70 फीट की ऊंचाई से देवधारा जलप्रपात पहाड़ी के ऊपर से गिरती हैं तो ऐसा प्रतीत होता है मानो आसमान से दूध की धारा बह रही हो। यहां प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने के साथ है पिकनिक, ट्रैकिंग, कैंपिंग का आनंद उठा सकते हैं नदी में तैर सकते हैं। साथ ही यहां आपको शांति और सुकून का अनुभव मिलेगा, जिसकी आप अपने व्यस्त दिनचर्या में तलाश करते हैं। जिसके लिए devdhara waterfall आपके लिए एकदम सही जगह है। 

यदि आपको यह हमारी cg yatra की पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट में अपना अनुभव शेयर करना ना भूले धन्यवाद!

Leave a Comment