Dhaskund Waterfall Sirpur ( एक लोगप्रिय जलप्रपात )

क्या आपको पता है dhaskund waterfall Sirpur में स्थित एक लोकप्रिय जलप्रपात है जहां हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक जाते हैं जलप्रपात अपनी 20 से 25 फीट ऊंची जलधारा के कारण लोगों को अपनी और आकर्षित करती हैं। साथ ही जलप्रपात सुंदर हरे भरे गाने जंगलों के बीच स्थित है, जो प्राकृतिक खूबसूरती की सुंदर नजारे दिखाते हैं। कहते हैं कि जलप्रपात में साल भर पानी बहता है जिसके कारण पर्यटक ज्यादा जाते हैं।

चलिए मै आपको जलप्रपात के बारे में बता कर आपको जलप्रपात की खूबसूरती से रूबरू कराता हु –

धसकुंड जलप्रपात के बारे में

छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में बहुत सी प्राकृतिक दृश्य समय हुई है। उन्हें में से एक धसकुंड जलप्रपात है, जो महासमुंद जिले के प्रसिद्ध शहर सिरपुर में स्थित है। dhaskund waterfall sirpur से 10 किलोमीटर की दूरी पर तथा जिला मुख्यालय से 47 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एक बहुत ही खूबसूरत जलप्रपात है, जो सिरपुर के रास्ते Main Road से 3 किलोमीटर अंदर की तरफ है। वहां आप पहुंच कर प्रकृति के संदर्भ से भरपूर dhaskund waterfall को देख सकते हैं। धसकुंड जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 20 से 25 फिट है, जिसकी खूबसूरती आपको अपनी ओर आकर्षित करती हैं। 

Dhaskund Waterfall | धसकुंड जलप्रपात सिरपुर

सिरपुर से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित धसकुंड जलप्रपात अपने प्राकृतिक सौंदर्य के कारण करीब 7 से 8 सालों से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। धसकुंड जलप्रपात सिरपुर की प्राकृतिक सौंदर्य का प्रतीक है। सिरपुर में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध जलप्रपात की बात करें तो वह धसकुंड जलप्रपात सिरपुर में सबसे ज्यादा घूमने जाने वाले जलप्रपातों में से एक है। धसकुंड जलप्रपात अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण प्रसिद्ध है, यह जलप्रपात घने जंगलों के बीच स्थित प्रकृति की खूबसूरती को उजागर करती है। 

सिरपुर में स्थित धसकुंड जलप्रपात की ऊंचाई 20 से 25 फिट है, जहां हर समय पानी बहता रहता है। यहाँ जाने वाले पर्यटक इसकी प्राकृतिक सौंदर्य को देख आतंरिक शांति का अनुभव करते हैं। क्योंकि जलप्रपात सुंदर हरे-भरे  घने जंगलों के बीच स्थित होकर एक मनमोहक दृश्य देती है। जिसके कारण इसके प्राकृतिक सौंदर्य को देखने के लिए हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक सिरपुर आते हैं।

Dhaskund Waterfall Sirpur Photos

नीचे मैंने आपके लिए dhaskund waterfall फ़ोटो दी हुई है जिसे आप देख सकते हैं। 

dhaskund waterfall sirpur
dhaskund waterfall sirpur photo
dhaskund waterfall photos

Things to do in Dhaskund Waterfall

सिरपुर से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित Sirpur dhaskund waterfall अपनी प्राकृतिक सौंदर्य के कारण करीब 7 से 8 सालों से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। यदि आप यहां आते हैं या आने की सोच रहे हैं तो नीचे मैंने धसकुंड जलप्रपात में करने लायक चीज सुझाई हुई है जिसे आप जलप्रपात आकर अपने दोस्त और फैमिली के साथ कर जलप्रपात का आनंद ले देख सकते है।

1. पिकनिक – धसकुंड जलप्रपात अपने प्राकृतिक सौन्दर्य के कारण सिरपुर में एक प्रसिद्ध जलप्रपात है जहाँ आप पिकनिक मना सकते है और अपनी दोस्त और परिवार के साथ यादगार पल बिता सकते है। 

2. स्नान  – धसकुंड जलप्रपात की जलधारा के नीचे बहुत से पर्यटक स्नान कर जलप्रपात का मजा लेते हैं, जहां आप भी आकर इस सुंदर जलप्रपात के दृश्य का लुफ्त उठा सकते हैं। 

3. प्राकृतिक दृश्य – धसकुंड जलप्रपात में में स्थित बहुत से प्राकृतिक दृश्य अपने व्यस्त जीवन में आनंद तथा शांति भरते है जब आप जलप्रपात के नज़ारे का लुफ्त उठाते है। 

4. कैम्पिंग – यदि आप जलप्रपात की खूबसूरती का आनंद उठाने आए हैं तो आपके यहां कैंपिंग की सुविधा मिल जाती है जिससे कि आप अपने फैमिली के साथ कैंपिंग कर जलप्रपात की सुंदर नजारे का लुफ्त उठा सकते हैं। 

5. ट्रैकिंग – धसकुंड जलप्रपात एक सुंदर घने जंगल में होने के कारण यहां आपको बहुत से छोटे बड़े पत्थर देखने को मिलते हैं साथ ही ऊंचेपहाड़ भी मिलते हैं जिस पर आप ट्रैकिंग कर सकते हैं। 

Note: यदि आप धसकुंड जलप्रपात के पास कैंपिंग करना चाहते हैं तो आप सिर्फ सुबह से शाम तक ही कर सकते हैं। क्योंकि रात में यहां जंगली जानवरों का खतरा रहता है। 

Best time to Visit Dhaskund Waterfall Sirpur

यदि आप dhaskund waterfall आने की सोच रहे है तो मै आपको धसकुंड जलप्रपात आने का अच्छा समय बताता हु जिससे आप इस दौरान आये तो आपको जलप्रपात का भरपूर मज़ा मिल सके। तथा आप अपने परिवार और दोस्त के साथएक यादगार पल बिता सकते हैं। 

मानसून के समय

यदि आप मानसून के दौरान आते है तो धसकुंड जलप्रपात का नजारा देखने में बड़ा सुहाना होता है। dhaskund waterfall timing सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक है। जिससे की आपको अपने दोस्त के साथ घुमने में मज़ा आएगा।

July to December

यदि आप जुलाई से दिसम्बर माह के बीच dhaskund waterfall आते है तो आपको यहाँ सुंदर हरियाली और वातावरण सुहावना देखने को मिल जायेगा जिससे आपके परिवार को एक अलग एहसास प्राप्त होता।

बारिस के बाद

यदि आप यहाँ बारिस के बाद आयेंगे तो आपको धसकुंड जलप्रपात में बहुत सारा पानी देखने को मिल जायेगा जिससे आप जलप्रपात की सुंदर नज़रे को देख पाएंगे।

dhaskund waterfall photos

Places to Visit in Sirpur

महासमुंद जिले में स्थित सिरपुर अपने पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप सिरपुर आते हैं तो मैं आपके लिए सिरपुर में घूमने की जगह की सूची बनाई है इन दिए हुए जगह पर आप अपने दोस्त और परिवारों के साथ जाकर इन सुंदर जगह का लुक उठा सकते हैं। 

  • Laxman Temple
  • Surang Tila
  • Anand Prabhu Kudi Vihar
  • Kodar Dam 
  • Barnawapara Sanctuary
  • Gandheswar Temple
  • Turturiya
  • Ram Temple

How to reach Dhaskund Waterfall Sirpur

यदि आप सोच रहे है की धसकुंड जलप्रपात कैसे पहुचे तो आप इस प्रकार पहुच सकते है धसकुंड जलप्रपात पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले महासमुंद जिला पहुंचना होगा उसके बाद dhaskund waterfall timing सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक है। आप सिरपुर पहुंचकर इस जलप्रपात का आनंद उठा सकते हैं नीचे मैंने धसकुंड जलप्रपात पहुंचने के यात्रा के साधन सुझाए हैं जिनकी मदद से आप जलप्रपात बड़ी आसानी से पहुंच सकते हैं। 

सड़क मार्ग द्वारा – यदि आप आप सड़क मार्ग से धसकुंड जलप्रपात आना चाहते हैं तो आप बस, कार या फिर अपने बाइक से आसकते हैं। 

ट्रेन द्वारा – आप ट्रेन द्वारा महासमुंद पहुंचकर बड़ी आसानी से सिरपुर धसकुंड जलप्रपात जा सकते हैं। 

हवाई जहाज द्वारा – आप हवाई जहाज द्वारा महासमुंद पहुंचकर वहां से टैक्सी द्वारा धसकुंड जलप्रपात बड़ी आसानी से पहुंच सकते हैं।

Dhaskund Waterfall Review

धसकुंड जलप्रपात एक बहुत ही खूबसूरत जलप्रपात है जहां आप अपने दोस्त और परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए जा सकते हैं। सिरपुर वैसे भी एक खूबसूरत शहर है, जहां बहुत से प्राकृतिक धरोहर देखने को मिलते हैं वहां स्थित यह जलप्रपात प्रकृति की खूबसूरती को उजागर करती है तथा आसपास स्थित हरे-भरे गाने जंगल इस जलप्रपात की खूबसूरती में और चार चांद लगाते हैं।

यदि आप dhaskund waterfal गए हैं तो आप कमेंट में हमें अपना अनुभव शेयर करना ना भूले, ताकि अन्य लोगों को भी सिरपुर के खूबसूरत धसकुंड जलप्रपात के बारे में पता चल सके।

1 thought on “Dhaskund Waterfall Sirpur ( एक लोगप्रिय जलप्रपात )”

  1. धसकुंड जलप्रपात इतना सुंदर है कि क्या बताऊँ, 20-25 फीट ऊँचाई से पानी गिरता हुआ प्राकृतिक दृश्य बहुत मनमोहक होता है आप यहाँ घूमने के लिए जरूर आइए आपको यहाँ शांति का अनुभव होगा, आप यहाँ पिकनिक मनाने भी आ सकते हो|

    Reply

Leave a Comment