Golden Island Korba | बेस्ट पिकनिक स्पॉट कोरबा

मॉरिशस ( Mauritius) की तरह प्रसिद्ध है Golden island korba जो बहुत ही खुबसूरत है तथा यह एक परफेक्ट पिकनिक स्पॉट है। यहाँ लोग evening के समय Sunset को देखने के लिए आते हैं। चारों तरफ जंगलों के बीच घिरा हुआ यह आइलैंड लोगों के लिए एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है। 

तथा इसके आसपास बहुत से पर्यटक स्थल है जिसके कारण यह भी Famous है। जहां आप अपने दोस्तों और परिवारों के साथ पिकनिक मनाने के लिए आ सकते हैं।

Introduction

गोल्डन आइलैंड, कोरबा से 97 किमी की दुरी पर स्थित है। वैसे तो कोरबा में बहुत से पर्यटक स्थल है लेकिन यह पिकनिक स्पॉट के लिए प्रसिद्ध है क्योंकि यह मॉरिशस तथा थाईलैंड के आइलैंड की तरह है। इसलिए लोग गोल्डन आइलैंड को छत्तीसगढ़ का मॉरिशस कहते है। 

यह Golden Island हसदेव बांगो डैम का एक हिस्सा है और बांगो डैम के पास ही स्थित है, यह Island चोरनई नदी से बना हुआ है। लोग इसे Buka lake के नाम से भी जानते है। चारो तरफ जंगली इलाके है यहाँ आसपास आपको ज्यादा घर देखने को नही मिलते क्योकि यहाँ जंगली जानवरों का खतरा रहता है।

Golden Island Korba | गोल्डन आइलैंड कोरबा

अब चलिए बात करते हैं Golden Island के बारे में, कोरबा के 100 किलोमीटर के भीतर पिकनिक स्पॉट की लिस्ट में आने वाला यह गोल्डन आइलैंड बहुत ही सुंदर पिकनिक स्पॉट है जहां लोग दूर-दूर से Sunset को देखने के लिए आते हैं। यहाँ evening का Sunset पानी में गोल्ड के जैसे दिखाई पड़ता है जो बहुत ही खूबसूरत होता है जिसके कारण इसका नाम गोल्डन आइलैंड पड़ा। 

सड़क मार्ग से गोल्डन आइलैंड 11 किलोमीटर की दूरी पर मोरगा तथा केंदई नामक गांव के पास स्थित है। बाकि 10 km तक आपको पक्का रास्ता मिलता है फिर आपको कच्चे रस्ते से ही जाना पड़ता है। 

चारो तरफ घना जंगल है जिसमे जंगली जानवर रहते है खासकर के हाथी लेमरू रेंज तथा केंदई के आस-पास घूमते रहते है जिसे आप वहां देख सकते है। लेकिन आप उनसे बचके रहना क्योकि वह खतरनाक भी हो सकते है।

अगर आप अपनी फैमिली के साथ एक खूबसूरत समय बिताना चाहते हैं तो Golden Island Korba में स्थित एक बेस्ट फैमिली फ्रेंडली पिकनिक स्पॉट है जहां आप आ सकते हैं तथा यहाँ शाम के समय का सूर्यास्त का नजारा बहुत ही सुंदर दिखाई पड़ता है जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। चारों तरफ पानी और हरे भरे जंगल दिखाई पड़ते हैं जो आपको शांति प्रदान करगें।

Golden Island Photos

यहाँ मैंने गोल्डन आइलैंड कोरबा की फोटोज नीचे दी है –

Golden island Korba photos
Golden island Korba sunset photo

Things to do in Golden Island | गोल्डन आइलैंड में करने लायक चीजे

अगर आप Korba Golden Island के आए हुए हैं और क्या करें सोच रहे हैं तो नीचे मैंने गोल्डन आइलैंड में करने लायक चीज बताई हुई है जिसकी मदद से आप अपने दोस्तों और परिवारों के साथ ये चीजें कर मजा ले सकते हैं। 

1 . Picnic | पिकनिक

यदि आप गोल्डन आइलैंड आए हुए हैं तो यह एक पिकनिक स्पॉट है जहां आप अपने परिवार के साथ पिकनिक मना सकते हैं और नेचर की खूबसूरती का लुफ्त उठा सकते हैं।

2. Boating | बोटिंग

गोल्डन आइलैंड में चारों तरफ आपको पानी ही पानी दिखाई देता है तथा यह बांगो डैम का एक भाग है जहां आप बोटिंग का लुफ्त उठा सकते हैं।

गोल्डन आइलैंड में बोटिंग का कीमत प्रति व्यक्ति ₹50 लिया जाता है। 

3. Camping | कैम्पिंग

आप गोल्डन आइलैंड में कैंपिंग का मजा भी ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको वहां रुकने की अनुमति लेना पड़ेगा क्योंकि यह जंगली इलाका है जिसके कारण आपको बहुत सावधानी रखना पड़ता है।

4. Fishing | फिशिंग

गोल्डन आइलैंड में आप फिशिंग का भी मजा उठा सकते हैं क्योंकि यहां आपको यह चीज भी करने को मिल जाता है।

Golden island Korba

Golden island resort | गोल्डन आइलैंड रिसोर्ट

आपको गोल्डन आइलैंड के पास रिसोर्ट देखने को मिल जाता है जहां आप अपने दोस्त और परिवार वालों के साथ रुक सकते हैं आपको इसकी भी सुविधा मिल जाती है क्योंकि लोग दूर-दूर से गोल्डन आइलैंड को देखने के लिए आते हैं जिसके कारण लोगों को वापस जाने में रात हो जाती है जिसके कारण Golden island resort बनाया गया है।

Best time to visit Golden island Korba | गोल्डन आइलैंड जाने का सही समय

यदि आप गोल्डन आइलैंड कोरबा में पिकनिक मनाने की सोच रहे हैं, तो आपको गोल्डन आइलैंड जाने का सही समय के बारे में पता होना चाहिए यदि नहीं है तो कोई बात नहीं मैं नीचे गोल्डन आइलैंड जाने का सबसे अच्छा समय बताया हुआ है। जिसकी मदद से आप वहां अपने दोस्त और परिवार के साथ जाकर पिकनिक का मजा उठा सकते हैं।

जून से सितम्बर

आप गोल्डन आइलैंड जून से सितंबर के बीच जा सकते हैं। इस बीच आपको island में अधिक पानी देखने को मिल जाएगा साथ ही आप शाम के सूर्यास्त का नज़ारा भी देख सकते है जिसे देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं, जो एक अलग ही एहसास दिलाता है।

Note: ( आप Golden island में शाम के सूर्यास्त के बाद घर जा सकते है या फिर पास के Resort में रुक सकते है क्योकि यहाँ जंगली जानवरों का खतरा रहता है| )

Credit to Jeet CG Vlog

How to reach Golden island Korba? | गोल्डन आइलैंड कैसे पहुंचे?

कोरबा से गोल्डन आइलैंड की दूरी 97 किलोमीटर है तथा मैं आपको बता दूं कि गोल्डन आइलैंड का रास्ता बहुत कच्चा है जिसके कारण यहां बस नहीं चलती इसका ध्यान रखिए फिर भी, 

यदि आप गोल्डन आइलैंड कैसे पहुंचे सोच रहे हैं तो नीचे मैंने वहां पहुंचने के लिए कुछ यात्रा के साधन सुझाए हैं जिसकी Help से आप गोल्डन आइलैंड बड़ी आसानी से पहुंच सकते हैं।

आप इस प्रकार Golden island korba chhattisgarh तक पहुच सकते है –

  • By Bike(बाइक द्वारा) – बाइक द्वारा गोल्डन आइलैंड कोरबा तक आप बड़ी आसानी से पहुच सकते है।
  • By Car (कार द्वारा) – कार द्वारा गोल्डन आइलैंड तक आप बड़ी आसानी से पहुच सकते है।
  • By road (सड़क मार्ग द्वारा) – सड़क मार्ग द्वारा गोल्डन आइलैंड तक पहुंचना आसान है।

कुछ बड़े शहर जो की Golden island से इतने किमी दुर स्थित है नीचे मैंने आपको बताई है –

  • कोरबा – 97 km 
  • गरियाबंद – 355 km
  • रायपुर – 260 km
  • बिलासपुर – 144 km

इसे भी पढ़ें – 20+ बिलासपुर में घूमने की जगह

Korba picnic spot list | कोरबा पिकनिक स्पॉट

Where is Golden island

Golden Island in Korba district near kendai

Golden Island boating price

Golden Island boating price is 50 RS. per head

Golden Island opening hours

Golden Island opens from 7 a.m. to 6 p.m.

Golden Island entry fee

20 Rs fees on Bike, 50 RS on Car

Conclusion

Korba Golden Island एक बहुत ही खुबसूरत पिकनिक स्पॉट है जो mauritius ( मॉरिशस ) की तरह प्रसिद्ध है। यहाँ लोग evening के समय Sunset को देखने के लिए आते हैं। चारों तरफ जंगलों के बीच घिरा हुआ यह आइलैंड लोगों के लिए एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है। 

यदि आप कोरबा में रहने वाले व्यक्ति है तो आपको इस सुंदर गोल्डन आइलैंड में जरुर आना चाहिए जो कोरबा से 100 किमी के अंदर स्थित है। मै आपको यकीन से कहता हु की यह जगह आपको निराश नही करेगा।  आप अपने आपको प्रकृति की गोद में महसूस करेंगे। 

यदि आप गोल्डन आइलैंड गये है तो आप हमे कमेंट में जरुर बताएं। आपका दिन शुभ हो।

धन्यवाद!

1 thought on “Golden Island Korba | बेस्ट पिकनिक स्पॉट कोरबा”

Leave a Comment