मैनपाट का मज़ा गुल्लू जलप्रपात में | Gullu Waterfall Jashpur

यदि आप मैनपाट का मज़ा लेना चाहते है तो छत्तीसगढ़ के जशपुर जी में Gullu waterfall आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। क्योकि यहाँ का वातावरण बहुत ही सुहावना है जिससे की आपको gullu waterfall jashpur बहुत पसंद आएगा।

नीचे मैंने Gullu jalprapat से जुडी सारी जानकारी दी है जिसकी मदद से आप गुल्लू वॉटरफॉल आने का प्लान बना सकते है और एक बेहतरीन यादगार पल अपने दोस्त ओंर परिवार के साथ बिता सकते है।

चलिए बात करते है Gullu waterfall के बारे में।

Gullu Waterfall | गुल्लू जलप्रपात

छत्तीसगढ़ के जयपुर जिले में गुल्लू जलप्रपात स्थित है, जो बहुत ही खूबसूरत है। और जयपुर से गुल्लू जलप्रपात की दूरी 33 किलोमीटर है। यह प्रकृति की गोद में समाया हुआ बेहतरीन जलप्रपात है, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

गुल्लू जलप्रपात की ऊंचाई 10 फिट है जो सीढ़ी नुमा आकर में दिखाई देती है। जब जलधारा जंगलों के बीच से इस सीढ़ी नुमा पत्थरों से गुजराती है तो यह दृश्य देखने वालों का मन मोह लेती है। 

गुल्लू जलप्रपात हरे भरे घने जंगलों के बीच में स्थित है, तथा जलप्रपात के पास में एक डैम बना हुआ है जिसमें विद्युत उत्सर्जित किया जाता है। पहाड़ों के ऊपर से Gullu waterfall का दृश्य बहुत ही सुहावना होता है।

जशपुर के गुल्लू जलप्रपात में आकर आप बहुत से चीजें कर सकते है जिसके बारे में मैंने नीचे बताया हुआ है। यदि आप जलप्रपात के करीब से रहने वाले है तो आपको इस जलप्रपात का दौरा एक बार जरुर करना चाहिए।

Gullu Waterfall Photos

नीचे मैं गुल्लू जलप्रपात की तस्वीरें दी हुई है जिसे आप देख सकते हैं –

gullu waterfall jashpur
gullu waterfall

गुल्लू जलप्रपात में करने लायक चीजें

नीचे मैंने गुल्लू जलप्रपात में कुछ करने लायक चीज बताई हुई है, जिसे आप गुल्लू जलप्रपात आने के बाद अपने परिवार और दोस्त के साथ कर सकते हैं। और आप बेहतरीन यादे अपने दोस्तों और परिवारों के साथ बना सकते है।

Picnic | पिकनिक

यदि आप गुल्लू जलप्रपात आते हैं तो आप यहां अपने परिवार और दोस्त के साथ पिकनिक का मज़ा ले सकते हैं क्योंकि हरे-भरे जंगलों के बीच जलप्रपात के पास बहुत से अच्छे स्थान है जहां आप पिकनिक का आनंद ले सकते हैं।

जंगल में बहुत से पेड़ सूखे हुए होते है जिसे आप पिकनिक मनाने में उपयोग कर सकते है जिससे की आप पिकनिक में परिवार के साथ बेहतरीन पल बिता पाएंगे।

Watch Tower View | वॉच टावर दृश्य

गुल्लू जलप्रपात के दोनों तरफ ऊंचा वॉच टावर बनाया गया है, जिस पर आप चढ़कर जंगलों के बीच में स्थित खूबसूरत गुल्लू जलप्रपात का सुनहरा दृश्य देख सकते हैं।

वाच टावर को जलप्रपात के दोनों तरफ जलप्रपात के सुंदर दृश्य को देखने के लिए पर्यटकों के लिए बनाया गया है, जिससे की आप गुल्लू जलप्रपात के खुबसूरत नज़ारे का आनंद उठा सकते है।

इसे भी पढ़े – Sidhkhol Waterfall Kasdol (सिद्धखोल जलप्रपात)

gullu waterfall photos

गुल्लू जलप्रपात जाने का सही समय 

यदि आप जयपुर के गुल्लू जलप्रपात जाने की सोच रहे हैं तो मैंने आपको गुल्लू जलप्रपात जाने का सही समय नीचे बताया हुआ है, जिससे आप उस समय गुल्लू जलप्रपात आकर अपने दोस्त और परिवार के साथ इस जलप्रपात की खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं।

गुल्लू जलप्रपात जाने का सही समय इस प्रकार है –

1. जुलाई से दिसंबर – यदि आप गुल्लू जलप्रपात जुलाई से दिसंबर माह के बीच आएंगे तो मौसम सुहाना और जंगल हरा भरा हो रहता है।

2. मानसून के दौरान – यदि आप गुल्लू जलप्रपात मानसून केस के दौरान आते हैं तो वातावरण में नमी और मौसम सुहावना रहता है, जिसके कारण आप जलप्रपात का आनंद उठा सकते हैं।

gullu jalprapat photos

Top 10 Jashpur tourist places

  1. Kailash Caves
  2. Danapuri Waterfall
  3. Rani Dah Waterfall
  4. Bhringraj Waterfall
  5. Bane Waterfall
  6. Hara Deepa
  7. Rajpuri Waterfall
  8. Bel Mahadev
  9. Rani Jhoola
  10. Khuriarani Cave

गुल्लू जलप्रपात कहाँ है?

गुल्लू जलप्रपात छत्तीसगढ़ के जयपुर जिले में स्थित है।

गुल्लू जलप्रपात की ऊँचाई कितनी है?

गुल्लू जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 10 से 15 फिट है।

जशपुर से गुल्लू जलप्रपात की दुरी कितनी है?

जयपुर से कुल्लू जलप्रपात की दूरी 33 किलोमीटर है।

रायपुर से गुल्लू जलप्रपात की दुरी कितनी है?

रायपुर से गुल्लू जलप्रपात की दूरी 430 किलोमीटर है।

गुल्लू जलप्रपात कैसे पहुचे?

यदि आप Gullu waterfall जाने का प्लान बना रहे है तो आपको यह सवाल जरुर आया होगा की गुल्लू जलप्रपात कैसे पहुचे? जिसका जवाब मैंने नीचे आपको दिया हुआ है जिसकी मदद से आप यहाँ बड़ी आसानी से पहुच सकते है।

गुल्लू जलप्रपात पहुचना बहुत आसान है इसके लिए आपको जशपुर पहुचना होगा तथा जशपुर पहुचने के लिए मैंने यात्रा के कुछ विकल्प सुझाए है।

इस प्रकार आप Gullu Waterfall Jashpur तक पहुच सकते है –

By Bus (बस द्वारा) – बस द्वारा गुल्लू जलप्रपात जशपुर तक आप बड़ी आसानी से पहुच सकते है।

By Train (ट्रेन द्वारा) – ट्रेन द्वारा आप जशपुर आप बड़ी आसानी से पहुच सकते है।

By Air (हवाई द्वारा) – हवाई द्वारा आप जशपुर तक पहुंचना आसान है।

निष्कर्ष

यदि आप प्रकृति प्रेमी है और आप जलप्रपात की सैर करना चाहते हैं तथा आप जयपुर जिले के निवासी हैं, तो यहां जयपुर से 33 किलोमीटर दूर Gullu waterfall स्थित है जहां आप अपने दोस्त और परिवार के साथ जलप्रपात की सैर और पिकनिक मना सकते हैं। जिसकी जानकारी मैं इस पोस्ट में आपको दी है।

आप Comment में अपना experience शेयर करना न भूल। आपका दिन शुभ हो

धन्यवाद!

Leave a Comment