Handawada Waterfall Narayanpur – फिल्म बाहुबली जैसा झरना

क्या आपको पता है बाहुबली फिल्म में दिखाया गया जलप्रपात एकदम handawada waterfall narayanpur की तरह दिखाई देता है, जिससे ऐसा प्रतीत होता है की बाहुबली फिल्म में हांदावाड़ा जलप्रपात के फ्रेम को इस्तेमाल किया गया है। यह हांदावाड़ा वॉटरफॉल धारा डोंगरी पहाड़ पर स्थित है, जो अपने 500 फिट की उचाई के कारण पुरे छत्तीसगढ़ में प्रसिद्ध है।

यह जलप्रपात अभी काफ़ी चर्चा में है नारायणपुर पर्यटन स्थल जिसके कारण आसपास के सभी लोग इस जलप्रपात का दृश्य देखने के लिए दूर दूर से आ रहे है।

चलिए हम आपको हांदावाड़ा जलप्रपात के बारे में बताते है –

Handawada Waterfall | हांदावाड़ा जलप्रपात

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ क्षेत्र में एक बहुत ही खूबसूरत जलप्रपात स्थित है, जो घने जंगलों के बीच अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है जिसका नाम हांदावाड़ा जलप्रपात है। हांदावाड़ा जलप्रपात की ऊंचाई 500 फिट से अधिक है, जो इसे छत्तीसगढ़ का सबसे ऊंचा जलप्रपात बनाता है। 

नारायणपुर से हांदावाड़ा जलप्रपात की दूरी 58 किलोमीटर है। जहां प्रकृति प्रेमी हजारों की संख्या में हर साल यहां आते है। यह जलप्रपात बहुत पसंद की जाने वाली फिल्म बाहुबली में दिखाई गई जलप्रपात की तरह दिखाई देता है। जिससे ऐसा प्रतीत होता है की हांदावाड़ा जलप्रपात का फ्रेम इस्तेमाल फिल्म बाहुबली में किया गया है। 

विशाल घने जंगलों के बीच handawada waterfall की धारा जंगलों को चीरती हुई आती है, जो आसमान से गिरती हुई प्रतीत होती है। जिसके कारण हांदावाड़ा जलप्रपात एक आकर्षक क्षेत्र बना हुआ है। जहां प्रकृति प्रेमी इस सुंदर मनोरम स्थल को देखने के लिए दूर-दूर से खींचे चले आते हैं। 

प्रकृति की गोद में समाया हुआ यह handawada waterfall (हांदावाड़ा जलप्रपात) सघन घने जंगलो 500 फीट ऊंचे धारा डोंगरी पहाड़ से गिरती है जिसकी गर्जना आवाज 4 किलोमीटर दूर तक सुनाई देती है। यह क्षेत्र एडवेंचरस लोगों को बहुत पसंद आएगा।

Handawada Waterfall photos

नीचे मैंने आपके लिए हांदावाड़ा जलप्रपात की फोटो दी हुई है, जिसे आप देख सकते हैं –

handawada waterfall
handawada waterfall photos
handawada waterfall chhattisgarh

हांदावाड़ा जलप्रपात में करने लायक चीजें | Things to do

हांदावाड़ा जलप्रपात में बहुत सी करने लायक चीज हैं जिसके बारे में नीचे मैंने बताया है। यहां के घने जंगलों में बहुत से प्रकृति के खूबसूरत नजारे समाये हुए हैं जिसका लुप्त आप उठा सकते हैं। यहाँ आपको पिकनिक, कैम्पिंग, ट्रेकिंग जैसे बहुत से साहसी गतिविधिया कर सकते है जो आपको बेहतरीन यादें देगा। 

1. Picnic

हांदावाड़ा जलप्रपात के पास बहुत से मैदानी सतह देखने को मिल जाते जिसके कारण यहाँ आपको अपने दोस्त और परिवार के साथ पिकनिक मानाने का मौका मिल जाता है। साथ ही इस जंगल में आपको से सुखे पेड़ की लड़कियां मिल जाती है जिससे आपको पिकनिक मनाने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं होती। 

2. Camping

यदि आप अपने दोस्त और परिवार के साथ हांदावाड़ा जलप्रपात में कैंपिंग जैसी एडवेंचर चीजे करना चाहते हैं तो handawada jalprapat के पास समतल स्थल पर आप कैंपिंग कर सकते हैं। यहां आए हुए पहुंच से पर्यटक कैंपिंग कर यहां अपना बेहतरीन पल बिता सकते है। 

3. Tracking

हांदावाड़ा जलप्रपात की घने जंगलों में आप ट्रैकिंग जैसी साहसी गतिविधियां कर सकते हैं जिसमें आपके दोस्त और परिवार को बहुत आनंद आएगा। यहां ऊंचे ऊंचे कई पहाड़ है जहां आप ट्रैकिंग जैसी गतिविधियां कर पाएंगे। 

4. Wathing

हांदावाड़ा जलप्रपात आपके किनारे आप अपने दोस्तों के साथ स्नान कर सकते हैं क्योंकि जलधारा जब नीचे आती है तब नीचे की सतह पर बहुत सारा पानी जमा हो जाता है जिसमें आप स्नान कर मजा ले सकते हैं। 

5. Nature view

घने जंगलों के बीच में स्थित हांदावाड़ा जलप्रपात अपनी खूबसूरती के लिए व्याप्त है जिसमें आपको 500 फीट ऊंची जलधारा को सर ऊपर कर देखना पड़ता है जो एक मनोरम दृश्य होता है। इसके अलावा भी यहां आपको बहुत से मनोरम दृश्य देखने को मिल जाते हैं, जो आपको शांति तथाआनंद प्रदान करते हैं। 

इसे भी पढ़े – Sidhkhol Waterfall Kasdol (सिद्धखोल जलप्रपात)

NOTE: आपको हांदावाड़ा जलप्रपात ६ बजे से पहले निकल जाना चाहिए क्योकि जंगल घना होने के कारण जंगली जानवरों का खतरा होता हैं। तथा आप अपने साथ एक लोकल टूर गाइड रखे। 
handawada waterfall bastar

हांदावाड़ा जलप्रपात जाने का सही समय

यदि आप हांदावाड़ा जलप्रपात की खूबसूरती का आनंद उठाना चाहते हैं तो आपको हांदावाड़ा जलप्रपात जाने का सही समय के बारे में पता होना चाहिए। जिससे आप अपने दोस्तों और परिवारों के साथ यहां आकर अपना बेहतरीन पल बिता सके। तो नीचे मैंने handawada waterfall नारायणपुर जाने का सही समय के बारे में आपको पुरी जानकारी दी है। 

हांदावाड़ा जलप्रपात जाने का सही समय इस प्रकार है –

1. जुलाई से दिसंबर – जुलाई से दिसंबर माह के बीच यदि आप हांदावाड़ा जलप्रपात आएंगे तो मौसम सुहाना और जंगल हरा भरा दिखाई देगा।

2. मानसून के दौरान – यदि आप हांदावाड़ा जलप्रपात मानसून के दौरान आते हैं तो वातावरण में नमी और मौसम सुहावना रहता है, जिसके कारण आप जलप्रपात का आनंद उठा सकते हैं।

handawada waterfall narayanpur

हांदावाड़ा जलप्रपात कैसे पहुचे? 

यदि आप नारायणपुर जिले के हांदावाड़ा ग्राम में स्थित हांदावाड़ा जलप्रपात की सैर करना चाहते हैं, तो आपको यहां पहुंचना होगा। यहां पहुंचने के लिए बहुत से यात्रा के साधन आपको मिल जाएंगे जिससे कि आप हांदावाड़ा जलप्रपात बड़ी आसानी से पहुंच पाएंगे।

हांदावाड़ा जलप्रपात पहुंचने के लिए आपको इंद्रावती नदी को पार करना होगा इसके अलावा भी आपको रास्ते में स्थित बहुत से छोटे-बड़े नालों को पर करना होगा। 

यहां पहुंचने के लिए आपको गिदम – बारसूर – छिन्नार जैसे निम्न गांवों को पार कर हांदावाड़ा ग्राम पहुचना होगा फिर यहाँ से हांदावाड़ा जलप्रपात की दुरी 4 किमी रहेगी जिसे आपको पैदल ही पार करना होता है।

इसे भी पढ़े – मैनपाट का मज़ा गुल्लू जलप्रपात में | Gullu Waterfall Jashpur

NOTE: आपको लोकल गाइड के साथ हांदावाड़ा जलप्रपात घुमना चाहिए क्योकि जंगल में बहुत से रास्ते है जिससे की आपको जलप्रपात पहुचने के परेशानी हो सकती है।

इस प्रकार आप Handawada Waterfall Narayanpur तक पहुच सकते है –

By Bus (बस द्वारा) – बस द्वारा Handawada Waterfall Bastar तक आप बड़ी आसानी से पहुच सकते है।

By Train (ट्रेन द्वारा) – ट्रेन द्वारा आप नारायणपुर आप बड़ी आसानी से पहुच सकते है।

By Air (हवाई द्वारा) – हवाई द्वारा आप नारायणपुर तक पहुंचना आसान है।

ध्यान दे – आप गया सिर्फ 2 व्हीलर से ही आ सकते है कार से यहाँ आना संभव नही है।

आपके प्रश्न

1. हांदावाड़ा जलप्रपात की ऊंचाई कितनी है?

हांदावाड़ा जलप्रपात की ऊंचाई 500 फिट है।

2. हांदावाड़ा जलप्रपात कहाँ है?

हांदावाड़ा जलप्रपात बस्तर संभाग के नारायणपुर जिले के हांदावाड़ा ग्राम में स्थित है।

3. Handawada waterfall timing

हांदावाड़ा जलप्रपात का समय सुबह 7 से शाम के 7 बजे तक का है।

4. हांदावाड़ा जलप्रपात की पहाड़ पर स्थित है?

हांदावाड़ा जलप्रपात धारा डोंगरी पहाड़ पर स्थित है।

5. बस्तर से हांदावाड़ा जलप्रपात की दुरी कितनी है?

बस्तर से हांदावाड़ा जलप्रपात की दुरी 78 किमी है।

6. रायपुर से हांदावाड़ा जलप्रपात की दुरी कितनी है?

रायपुर से हांदावाड़ा जलप्रपात की दुरी 232 किमी है।

निष्कर्ष

यदि आप प्रकृति प्रेमी है और आप जलप्रपात की सैर करना चाहते हैं तथा आप नारायणपुर जिले के निवासी हैं, तो यहां नारायणपुर से 58 किलोमीटर दूर handawada waterfall स्थित है जहां आप अपने दोस्त और परिवार के साथ जलप्रपात की सैर और पिकनिक मना सकते हैं। जिसकी जानकारी मैं इस पोस्ट में आपको दी है।

आप Comment में अपना experience शेयर करना न भूल। आपका दिन शुभ हो

धन्यवाद!

Leave a Comment