Jhumka Dam Baikunthpur – एक परफेक्ट पिकनिक स्पाॅट

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में स्थित jhumka dam baikunthpur एक खूबसूरत बांध है, जो स्थानीय लोगों के साथ-साथ दूसरे जिले के लोगों को भी अपनी ओर आकर्षित करता है। यह बंद समुद्र की तरह चारों तरफ से नीले चादर की समान दिखाई देता है। बांध चारों तरफ से हरी भरी पहाड़ियों से घिरी होने के कारण लोग इसकी प्राकृतिक खूबसूरती को देखने के लिए तथा पिकनिक मनाने के लिए दूर-दूर से आते हैं। 

इस पोस्ट में हम आपको jhumka dam जो chhattisgarh के कोरिया जिले में स्थित है उसके बारे में बताएंगे। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको  jhumka dam picnic spot से जुड़ी सारी जानकारी देंगे जिससे आप बांध के बारे में अच्छी तरह से जान सके और वहां अपने परिवार और दोस्तों के साथ जाने का प्लान बना सके। इसलिए बांध के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए। 

Jhumka Dam Baikunthpur | झुमका डैम बैकुंठपुर

झुमका बांध, कोरिया जिले में स्थित एक मनोरम झील है। जो बैकुंठपुर शहर के पास लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है तथा जिला मुख्यालय कोरिया से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कोरिया में स्थित यह बांध एक खूबसूरत बांध है जिसका नाम रामानुज प्रताप सागर है, जिसे अधिकतर लोग झुमका बांध के नाम से जानते हैं। 

झुमका बांध का निर्माण लगभग 1982 के आसपास किया गया था। बांध के चारों ओर घने जंगल और हरी भरी पहाड़ियां स्थित है, जिसे बांध का नजारा सुखद दिखाई देता है बांध का पानी नीला और शांत है, जो आसपास के प्राकृतिक दृश्य को प्रतिबिंबित करता है। झुमका बांध लगभग 2718 एकड़ में फैला हुआ एक विशाल बांध है, जो चारों तरफ से देखने पर मनमोहक दृश्य प्रदान करता है। 

जलाशय के प्रवेश द्वार में पर्यटकों के लिए एक बहुत बड़ा आर्टिफिशियल मछली घर बनाया गया है, जिसके अंदर Fish Aquarium है यहां सुंदर-सुंदर रंग-बिरंगे मछलियों के पर्यटकों को देखने के लिए रखा गया है। यहां आपको झुमका बोटिंग क्लब भी देखने को मिलता है जिसमें पर्यटकों को बोटिंग कराया जाता है। साथ ही यहां बच्चों के लिए एक खूबसूरत मनोरंजन पार्क बनाया गया है जो आपको अपने बच्चों के साथ एक खूबसूरत पल बिताने का मौका देता है। 

झुमका डैम हसदेव नदी पर बना हुआ एक प्रसिद्ध बांध है जो अपने आसपास के 17 गांवों को सिंचित करता है। यह किसानों के लिए भी बनाया गया था। जिससे किसानों को पानी की समस्या झेलनी ना पड़े। बांध में मछली के बहुत से प्रजातियों को रखा गया है, बांध के प्रमुख भाग पर मछली पालन किया जाता है। 

इसे भी पढ़ें – देखिए कैसे Ghunghutta Dam लोगों को लुभा रही है।

Jhumka Dam Photos | झुमका डैम फ़ोटो

नीचे मैंने आपके लिए झुमका डैम की कुछ तस्वीरें दी हुई है जिसे आप बांध जाने से पहले देख सकते हैं।

jhumka dam photos
jhumka dam baikunthpur

Jhumka Dam Picnic Spot

कोरिया पर्यटन स्थल आपको एक खूबसूरत पिकनिक स्पॉट प्रदान करता है। jhumka dam baikunthpur पर्यटकों को कई मनोरंजन गतिविधियां करने का एक खूबसूरत मौका देती है, बांध में आप वोटिंग, मछलीघर, मछली पकड़ना और तैराकी का आनंद ले सकते हैं। बांध के किनारो पर छोटे-छोटे बच्चों के लिए एक मनोरंजन पार्क भी बनाए गए हैं, जहां आपके बच्चे खेल सकते हैं और मस्ती कर सकते हैं। 

यदि आप कोरिया जिले के पास पिकनिक स्पॉट की तलाश में है तो यह jhumka dam picnic spot आपके लिए एक वरदान से काम नहीं। यह बांध समुद्र की तरह चारों तरफ से नीला चादर ओढ़ प्रकृति की सुंदर दृश्य को प्रस्तुत करता है। यहां आपको कई मनोरंजन गतिविधियां करने को मिलता है, जो आपके परिवार और आपको एक सुखद अनुभव प्रदान करेगा। 

jhumka dam chhattisgarh

Jhumka Dam Price & Charges

गतिविधिशुल्क
मोटर बोटिंग₹100 प्रति व्यक्ति
पैडल बोटिंग₹50 प्रति व्यक्ति
मछलीघर (Fish Aquarium)₹20 प्रवेश शुल्क
पार्किंग शुल्क₹10

Jhumka Dam Resort

यदि आप आप कोरिया जिले में स्थित झुमका बांध आते हैं, तो आपके यहां jhumka dam resort देखने को मिलता है, जहां आप इस खूबसूरत बांध के खूबसूरती को देखने के बाद अपने परिवार तथा दोस्तों के साथ रुक सकते हैं। यह रिजॉर्ट आपको बांध के नजदीक बैकुंठपुर शहर में देखने को मिलता है। यहां आपके निजी होटल तथा धर्मशाला मिलता है जिसकी कीमत 150 से लेकर ₹5000 तक होता है। 

Korea Tourist Places | कोरिया में घुमने की जगह

नीचे मैंने आपके लिए झुमका डैम घूमने के बाद कोरिया जिले में घुमने की जगह दी है जहां आप अपने परिवार तथा दोस्त के साथ जा सकते हैं। 

  • Guru Ghasidas National Park Baikunthpur
  • Podi Jagannath temple Chirmiri
  • Shivdhara waterfall
  • Gaurghat Waterfall
  • Raja Mahal
  • Korea Palash
  • Hasdeo River Origin
  • Amri Dhara Waterfall
  • Ramdah Waterfall
  • Kuberghat falls

How to Reach (कैसे पहुचे?)

झुमका बांध कोरिया जिले में स्थित एक प्रसिद्ध बांध है, जो कोरिया जिला मुख्यालय से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यदि आप वहां जाना चाहते हैं, तो आप सड़क मार्ग द्वारा निजी वाहन की सहायता से या बस, कार बाइक की सहायता से बड़ी आसानी से पहुंच सकते हैं।

जिले से दूरी:

  • रायपुर: 315 किलोमीटर
  • बिलासपुर: 198 किलोमीटर
  • अंबिकापुर: 80 किलोमीटर
  • सूरजपुर: 40 किलोमीटर

By Train: आप ट्रेन की सहायता से भी कोरिया जिला मुख्यालय पहुंचकर झुमका बांध की खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं।

By Air: आप हवाई जहाज की सहायता से भी कोरिया जिले के निकटतम हवाई अड्डे तक पहुंच कर वहां से टैक्सी या बस की सहायता से jhumka dam baikunthpur की खूबसूरती का आनंद उठाने जा सकते हैं। 

Leave a Comment