बिलासपुर का लोकप्रिय चिड़ियाघर | Kanan Pendari Bilaspur

ये कोई मामूली चिड़ियाघर नहीं, बल्कि जंगल की सैर जैसा अनुभव प्रदान करने वाला एक लोकप्रिय स्थल है, ये kanan pendari bilaspur जो  मुंगेली रोड पर स्थित आपको हरे-भरे पेड़ों के नीचे, पक्षियों के कलरव और जानवरों की दहाड़ के आपको एक अनोखी दुनिया में ले जाएगा. जिनमें बाघ, शेर, हाथी, गैंडा, हिरण, भालू, तेंदुआ, मोर, गिद्ध, सांप, आदि शामिल हैं। यहाँ हर मोड़ पर प्रकृति का कोई नया नज़ारा आपका इंतज़ार कर रहा है. अब चलिए जानते है kanan pendari bilaspur के बारे में.

Kanan Pendari Bilaspur | कानन पेंडारी बिलासपुर

कानन पेंडारी जूलॉजिकल गार्डन छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर के सकरी में स्थित छत्तीसगढ़ के मुख्यत 3 चिड़ियाघरों में से एक है, जो बिलासपुर से लगभग 10 किलोमीटर दूर स्थित एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह kanan pendari zoological garden 2004-2005 में स्थापित किया गया था और इसका क्षेत्रफल 114.636 हेक्टेयर है। इस जूलॉजिकल गार्डन में लगभग 70 प्रजातियों के वन्यजीवों को रखा गया है, जिनमें बाघ, शेर, हाथी, गैंडा, हिरण, भालू, तेंदुआ, मोर, गिद्ध, सांप, आदि शामिल हैं।

जीव जंतुओं का दिलकश संगम आपको यहाँ देखने को मिलता है, शेरों की दहाड़ से लेकर हिप्पो के ठहाकों तक, kanan pendari bilaspur में आपको विदेशी और देसी, दोनों तरह के जीवों से मिलने का मौका मिलेगा. ये जंगल के राजा बाघ, हिरणों का झुंड, ज़ेब्रा की टोलियाँ, मगरमच्छों का ताल और रंग-बिरंगे मोर सब आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे. उनके प्राकृतिक आवास के करीब बनाए गए बाड़े उन्हें देखने का अनुभव और भी खास बना देते हैं.

कैमरे को ज़रूर साथ लाएँ, क्योंकि कानन पेंडारी में आपको ऐसे नज़ारे मिलेंगे जो आपकी तस्वीरों को इंस्टाग्राम पर हिट बना देंगे! प्रकृति के मनमोहक दृश्यों से लेकर जानवरों के दिलचस्प पलों तक, हर कोना बेहतरीन कैप्चर आपका इंतज़ार कर रहा है.

Kanan Pendari Bilaspur images

Official website: Kanan Pendari Bilaspur

प्रमुख आकर्षण

  • कानन पेंडारी जूलॉजिकल गार्डन में बाघों का प्रदर्शन एक प्रमुख आकर्षण है। यहां बाघों को खुले परिसर में रखा गया है, जिससे उन्हें प्राकृतिक वातावरण में देखा जा सकता है।
  • कानन पेंडारी जूलॉजिकल गार्डन में शेरों का प्रदर्शन भी एक आकर्षण है। यहां शेरों को भी खुले परिसर में रखा गया है।
  • कानन पेंडारी जूलॉजिकल गार्डन में हाथियों का प्रदर्शन भी एक आकर्षण है। यहां हाथियों को विभिन्न करतब दिखाते हुए देखा जा सकता है।
  • कानन पेंडारी जूलॉजिकल गार्डन में गैंड़ों का प्रदर्शन भी एक आकर्षण है। यहां गैंड़ों को खुले परिसर में रखा गया है।
  • kanan pendari bilaspur में अन्य वन्यजीवों में हिरण, भालू, तेंदुआ, मोर, गिद्ध, सांप, आदि शामिल हैं। इन सभी वन्यजीवों को देखना पर्यटकों के लिए एक रोमांचक अनुभव जैसा होता है।

इसे भी पढ़ें – 20+ बिलासपुर में घूमने की जगह – Tourist Places near Bilaspur

परिवार के साथ पिकनिक प्लान: 

कानन पेंडारी सिर्फ जानवरों को देखने की जगह नहीं है, बल्कि पूरे परिवार के लिए खुशियाँ बांटने का एक ज़रिया भी है. यहाँ बच्चों के लिए खूबसूरत झूले और लॉन हैं, जहाँ वो हँसते-खेलते दिन बिता सकते हैं. बड़ों के लिए आराम करने के लिए छांवदार बेंच भी मौजूद हैं. साथ ही, लजीज़ स्नैक्स और ठंडे पेय जल यहाँ मौजूद हैं.

कानन पेंडारी जूलॉजिकल गार्डन घूमने के लिए सुबह जल्दी जाएं, ताकि आप वन्यजीवों को अधिक स्पष्ट रूप से देख सकें।

Kanan Pendari Bilaspur photos

Note:

  • जूलॉजिकल गार्डन में घूमते समय अपने साथ पर्याप्त पानी और भोजन रखें।
  • जूलॉजिकल गार्डन में वन्यजीवों के पास जाने से बचें।
  • जूलॉजिकल गार्डन में धूम्रपान और प्लास्टिक के सामान ले जाना प्रतिबंधित है।

Kanan Pendari Bilaspur Ticket Price

श्रेणीभारतीय पर्यटकविदेशी पर्यटक
वयस्क ₹50₹100
बच्चा ₹20₹50
मछली घर₹20₹50

Kanan Pendari Bilaspur Timing

खुला रहने का समयदिन
गर्मियों मेंसभी दिन
सर्दियों मेंसभी दिन
बंद रहने का समयसोमवार

आपके प्रश्नों के जवाब

1. कानन पेंडारी कब बंद रहता है?

सोमवार को कानन पेंडारी कब बंद रहता है.

2. कानन पेंडारी में क्या देखने को मिलेगा?

लगभग 70 प्रजातियों के वन्यजीव, जिनमें बाघ, शेर, हाथी, गैंडा, हिरण, भालू, तेंदुआ, मोर, गिद्ध, सांप आदि शामिल हैं। बाघों, शेरों, हाथियों आदि का प्रदर्शन प्राकृतिक वातावरण में वन्यजीवों को देखने का अनुभव।

3 .क्या कैमरा कानन पेंडारी में ले जाया जा सकता है?

हां, कैमरा ले जाया जा सकता है, लेकिन व्यावसायिक फोटोग्राफी की अनुमति नहीं है।

4. क्या कानन पेंडारी में पिकनिक मनाई जा सकती है?

हां, गार्डन के परिसर में निर्धारित स्थानों पर पिकनिक मनाई जा सकती है।

5. बिलासपुर से कानन पेंडारी की दूरी कितनी है?

बिलासपुर से कानन पेंडारी की दूरी 10 किमी है.

How to Reach Kanan Pendari Bilaspur 

कानन पेंडारी जूलॉजिकल गार्डन बिलासपुर शहर से लगभग 10 किलोमीटर दूर स्थित है। यहां पहुंचने के लिए आप वाहन, टैक्सी, या बस से जा सकते हैं। बिलासपुर बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन से जूलॉजिकल गार्डन के लिए नियमित बसें चलती हैं। इसके अलावा, स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे से भी जूलॉजिकल गार्डन के लिए टैक्सी या बस ले जा सकते हैं।

Leave a Comment