Lafri Waterfall Surajpur | जाने क्यों है इतना लोकप्रिय

जाने क्यों है इतना लोकप्रिय हो रहा है lafri waterfall Surajpur यह सूरजपुर जिले का यह जलप्रपात सबसे खुबसूरत जलप्रपातों में से एक है। जो सूरजपुर से मात्र 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यदि आप अपने जिले के पास प्रकृति की सुंदरता से भरपूर जलप्रपात की तलाश में है तो लफरी जलप्रपात आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

इस जलप्रपात को सूरजपुर मुख्यालय द्वारा पर्यटक स्थल घोषित नहीं किया गया है लेकिन फिर भी लोगों को इस जलप्रपात की सुंदरता अपनी और आकर्षित कर रही है। इसलिए आपको भी यहां आकर इस जलप्रपात की सैर जरुर करना चाहिए।

Lafri Waterfall | लफरी जलप्रपात

लफरी जलप्रपात एक बहुत ही खूबसूरत जलप्रपात है, जो छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में स्थित है और सूरजपुर से लफरी जलप्रपात की दूरी 60 किलोमीटर है। एक ऊंचे पहाड़ के बीच में स्थित है, यह जलप्रपात देखने में काफी सुंदर है। जिसका आनंद लेने लोग यहां आते हैं।

लफरी जलप्रपात रेहण्ड नदी के पास बना है। इसके झरने की गति अधिक होने के कारण इसके पास की चट्टानें घिस जाती हैं, तथा इसकी जलधारा के हिसाब से छोटे बड़े पत्थरों की सुंदर आकृतियां बन जाती हैं। और यह जलप्रपात गहरा है जिसे देखने में किसी बड़ी नदी की जलधारा जैसा दिखाई देता है।

आपको बता दूं कि Lafri Waterfall Surajpur को पर्यटन स्थल घोषित नहीं किया गया है। लोग इसकी प्रकृति की सुंदरता के कारण यहां खिंचे चले आते हैं। यह स्थान प्रकृति प्रेमी के लिए किसी स्वर्ग से काम नहीं। जहां उन्हें हरे भरे पेड़ जंगलों के बीच से आती हुई जलधारा देखने को मिलती है।

झरने के आसपास आपको छोटे-बड़े पत्थर देखने को मिल जाते हैं जहां बैठकर आप इस प्रकृति की सुंदरता को निहार सकते हैं। तथा आप यहां अपनी फैमिली के साथ पिकनिक भी बना सकते हैं जंगल में आपको सूखे पेड़ों की लकड़ीयां मिल जाएगी जिससे आपको पिकनिक मनाने में आसानी होगी।

लफरी जलप्रपात क्यों प्रसिद्ध है?

लफरी जलप्रपात प्रसिद्ध होने का कारण यह है कि यह जलप्रपात चारों ओर हरे-भरे पेड़ों और घने जंगलों के बीच स्थित है तथा इसकी जलधारा पहाड़ के उपर से गिरता है जिसके कारण इसकी खूबसूरती और भी बढ़ जाती है यह बेहद खूबसूरत नजारा प्रतीत होता है जो यहां आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है और यह पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है।

इसे भी पढ़ें – देखे Chingra pagar waterfall Gariaband का प्राकृतिक दृश्य

Lafri Waterfall photos

lafri waterfall surajpur
lafri waterfall

Best time to visit Lafri Waterfall | लफरी जलप्रपात जाने का सबसे अच्छा समय

यह रही लफरी जलप्रपात जाने का सही समय –

1. Rainy season आप बारिश के मौसम में लफरी जलप्रपात का पानी अपनी चरम सीमा पर होता है, इस समय जलप्रपात का दौरा करना बहुत अच्छा माना जाता है।

2. अगस्त से दिसंबर – आप अगस्त से दिसंबर के बीच वहाँ जाकर लफरी जलप्रपात का आनंद ले सकते है।

3. बारिश के बाद – आप बारिश के बाद भी जा सकते है क्योकि बारिश के बाद झरने में पानी बहता रहता है, जिसे देखने में बहुत आनंद आता है और मन प्रकृति में विलीन हो जाता है, इसलिए आपको बारिश के बाद जलप्रपात का दौरा करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें – Kuyemari Waterfall Keshkal | बस्तर की खूबसूरती

lafri waterfall photos
lafri jalprapat

Top 5 Tourist Places in Surajpur

यदि आप सूरजपुर के Lafri jalprapat घूमने आए हुए हैं और इसके अलावा भी आप सूरजपुर में स्थित अन्य पर्यटक स्थल घूमना चाहते हैं तो नीचे मैंने सूरजपुर में स्थित पर्यटक स्थल की सूची दी हुई है जहां आप घूमने जा सकते हैं –

  1. Tamor Pingla Wildlife Sanctuary
  2. Rakasganda Falls
  3. Mainpat
  4. Jogimara And Sita Bengra Caves
  5. Tattapani

यहाँ ध्यान देने वाली बात

  • जलप्रपात के पानी में न उतरे क्योंकि इससे आपको नुकसान पहुंच सकता है।
  • आपको जंगल में कहीं अकेले नहीं जाना चाहिए।
  • आप जलप्रपात से रात होने से पहले निकल जाए।
  • जलप्रपात में आसपास किसी प्रकार की गंदगी ना फैलाएं।
  • यहां अपना और अपने साथी का पूरा ध्यान रखें।

Note: ( ऊपर दिए गए सभी बातों को ध्यान से पढ़ें )

How to Reach Lafri Waterfall | लफरी जलप्रपात कैसे पहुंचें?

लफरी वॉटरफॉल सूरजपुर, छत्तीसगढ़ में स्थित है। यह सूरजपुर जिले से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लफरी वॉटरफॉल तक पहुंचने के लिए आपको ट्रेन या हवाई जहाज की सुविधा नहीं मिलती है। सूरजपुर से यहां पहुंचने के लिए आपको लोकल यात्रा की सुविधा मिलती है। इस प्रकार है:-

By Bus ( बस द्वारा) – आप बस की सहायता से आसानी से लफरी वॉटरफॉल तक पहुंच सकते हैं क्योंकि लफरी वॉटरफॉल तक पहुंचने के लिए एक बड़ी और चौड़ी सड़क उपलब्ध है जिससे आप यहां पहुंच सकते हैं।

By Car ( कार से ) – आप कार की मदद से भी लाफरी जलप्रपात तक पहुंच सकते हैं अगर आपके पास कार है तो यह एक बहुत अच्छा विकल्प है।

By Bike ( बाइक से ) – Lafri Jalprapat तक पहुंचने के लिए यह भी एक अच्छा विकल्प है ताकि आप यहां पहुंच सकें और इस झरने का आनंद ले सकें।

ज्यादातर पूछे जाने वाले प्रश्न

लफरी जलप्रपात कहां स्थित है

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में लफरी जलप्रपात स्थित है।

लफरी जलप्रपात किस नदी के किनारे बसा है

लफरी जलप्रपात रेहण्ड नदी के किनारे बसा है।

सूरजपुर से लफरी जलप्रपात की दूरी कितनी है

सूरजपुर से लफरी जलप्रपात की दूरी 60 किमी है।

रायपुर से लफरी जलप्रपात की दूरी कितनी है

रायपुरसे लफरी जलप्रपात की दूरी 365 किमी है।

Conclusion | निष्कर्ष

खुबसूरत जलप्रपातों में से एक है Lafri Waterfall Surajpur यदि आप सूरजपुर जिले के निवासी हैं तो आपको एक बार इस जलप्रपात का दौरा जरूर करना चाहिए क्योंकि जंगलों से घिरा होने के कारण यह लफरी जलप्रपात चर्चा में बना हुआ है। आप जानते ही होंगे कि इसे पर्यटन स्थल घोषित नहीं किया गया है, लेकिन फिर भी इसकी खूबसूरती लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है, तो आपको भी। इस खूबसूरत झरने की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों में Shere करें तथा अगर आपके कुछ सवाल है तो आप हमे कम्मेंट में पूछ सकते है।

आपका दिन शुभ हो।

Leave a Comment