Lingeshwari Mandir | एक चमत्कारी संतान प्राप्ति मंदिर

छत्तीसगढ़ के कोंडागांव जिले में एक ऐसा चमत्कारी मंदिर स्थित है, जो साल में सिर्फ एक ही बार खुलता है। इस चमत्कारी मंदिर में निः संतान दंपतियां संतान प्राप्ति के लिए हर साल भारी संख्या में आते हैं। हम बात कर रहे हैं lingeshwari mandir की जो kondagaon jile के aalor में स्थित है। lingeshwari mata mandir एक छोटी सी पहाड़ी के ऊपर स्थित है जिसके अंदर मां लिंगेश्वरी विराजमान है। बहुत से लोग इस मंदिर को lingai mata mandir भी कहते हैं।

वैसे तो भारत में बहुत से प्राचीन ऐतिहासिक मंदिर है जो अपने चमत्कार के लिए जाने जाते हैं। उन्हें में से एक मंदिर छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में स्थित है जिसकी प्रसिद्ध देश विदेश तक फैली हुई है। लिंगेश्वरी मंदिर से जुड़ी बहुत सी मान्यताएं हैं तथा रोचक कहानी है जिसके बारे में आपके यहां सुनने को मिल जाएगा। हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको lingeshwari mandir kondagaon के बारे में बताएंगे। 

Lingeshwari Mandir | लिंगेश्वरी मंदिर 

एक छोटे से पहाड़ के ऊपर स्थित मां लिंगेश्वरी मंदिर आज पूरे देश-विदेश में जानी जाती हैं। lingeshwari mandir में स्थित माँ लिंगेश्वरी भगवान शिव तथा मां सती का समन्वय रूप है। जो एक शिवलिंग की तरह दिखाई देता है। लिंगेश्वरी माता मंदिर एक प्राचीन चमत्कारी मंदिर है जहां निः संतान दंपतियों को संतान की प्राप्ति होती है। lingeshwari mata mandir एक कटोरा के समान चट्टान के अंदर बने गुफा में स्थित है, जहां मां लिंगेश्वरी विराजमान है। माता की गुफा के अंदर एक बार में सिर्फ 16 व्यक्ति ही जा सकते हैं।

एक छोटी सी गुफा के अंदर स्थित मां लिंगेश्वरी भगवान शिव तथा मां सती का समन्वय रूप है जिसके कारण यह मंदिर भगवान शिव एवं माता सती को समर्पित है। मंदिर का इतिहास बहुत ही प्राचीन बताया जाता है। lingeshwari mandir में अन्य मंदिरों की तरह प्रतिदिन पूजा पाठ नहीं की जाती। यह मंदिर साल में सिर्फ एक ही बार खुलता है तथा उसी दिन यहां विशाल मेले का आयोजन भी किया जाता है। जिसमें दूर-दूर से हजारों की संख्या में श्रद्धालु भक्त माता के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। 

lingeshwari mandir photos

लिंगेश्वरी माता मंदिर  की मान्यता

पहाड़ की चोटी पर बने गुफा के अंदर विराजमान मां लिंगेश्वरी मंदिर से जुड़े बहुत सी मान्यता यहां देखने को मिलती हैं। जिनमें से प्रमुख यह है कि जब lingeshwari mandir खुलता है तब निः संतान दंपति उस दिन माता की पूजा अर्चना में खीरा का भेंट करते हैं जिसे पूजा अर्चना के बाद प्रसाद के रूप में ग्रहण करना पड़ता है। जिससे कि उन्हें संतान प्राप्ति होती है। तथा संतान प्राप्ति के बाद उन्हें एक बार फिर माता के दर्शन करने के लिए आना पड़ता है। बहुत से लोग इस मंदिर को lingai mata mandir भी कहते हैं।

दूसरा यह की गुफा के अंदर मां लिंगेश्वरी देवी के पास रेत पर बहुत से छोटे-बड़े जानवरों के पैर के चिन्ह देखने को मिलते हैं। जिसमें हाथी, घोड़े, बाघ, शेर, बिल्ली, मुर्गी तथा कमल के फूल के निशान देखने को मिलते हैं। बताया जाता है कि माता के पास बनने वाले यह निशान भविष्य में होने वाली घटनाओं का संकेत देते हैं। जिसमें शेर के पैर के चिन्ह का मतलब धन-धान्य, सुख शांति, खुशहाली तथा वर्षा का संकेत होता है। 

इसे भी पढ़े – Ambikapur Hanuman Mandir | लगातार बढ़ती हनुमान जी की मूर्ति

lingeshwari mandir aalor

Lingeshwari Mata Mandir Kab Khulega

लिंगेश्वरी माता मंदिर एक ऐसा चमत्कारी मंदिर है जो साल में सिर्फ एक ही बार खुलता है जो सिर्फ 24 घंटे के लिए ही खोला जाता है। लिंगेश्वरी माता मंदिर हर साल भाद्रपद मास में खुलता है, जो इस साल 27 सितंबर 2023 दिन बुधवार को खुला था। जिसमें निः संतान दंपतियां संतान सुख की प्राप्ति के लिए माता के दर्शन कर पूजा अर्चना करने के लिए आते हैं। 

लिंगेश्वरी मंदिर कैसे पहुचे?

लिंगेश्वरी माता मंदिर बस्तर संभाग के कोंडागांव जिले में स्थित है, जो जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। तथा लिंगेश्वरी मंदिर आलोर से मात्र 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस मंदिर में पहुंचना बहुत ही आसान है। आप नीचे दिए गए निम्न यात्रा के साधनों द्वारा बड़ी आसानी से lingeshwari mandir kondagaon पहुंच सकते हैं। 

सड़क मार्ग द्वारा – सड़क मार्ग आप द्वारा आप बड़ी आसानी से बस, कार तथा मोटरसाइकिल द्वारा कोंडागांव में स्थित लिंगेश्वरी मंदिर पहुंच सकते हैं।

ट्रेन द्वारा – ट्रेन की सहायता से आप छत्तीसगढ़ के किसी भी जिले से कोंडागांव स्टेशन पहुंच सकते हैं जहां से आप टैक्सी द्वारा लिंगेश्वरी माता मंदिर पहुंच सकते हैं।

हवाई द्वारा – हवाई यात्रा द्वारा आप कोंडागांव पहुंचकर बड़ी आसानी से लिंगेश्वरी माता के दर्शन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़े – ठंड के मौसम में बस्तर के 10 सबसे खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट

Lingeshwari Mandir Reviews

कोंडागांव में स्थित lingeshwari mandir एक प्राचीन तथा चमत्कारी मंदिर है। जहां उन सभी निःसंतान दंपतियों को जाना चाहिए जो संतान प्राप्ति का सुख प्राप्त करना चाहते हैं। जब यह मंदिर खुलता है तब आपको अपने परिवार के साथ माता के दर्शन करने के लिए एक बार जरूर जाना चाहिए। क्योंकि यहां बहुत से लोगों को माता के दर्शन के बाद संतान की प्राप्ति हुई है और लोग दोबारा जाकर माता को धन्यवाद करते हैं। मंदिर के अंदर स्थित माँ लिंगेश्वरी देवी, भगवान शिव तथा माता सती का समन्वय रूप है। तथा आपको पता ही होगा भगवान शिव निःसंतान दंपतियों को संतान का सुख देने वाले भगवान है। जिस कारण आपको संतान सुख प्राप्ति के लिए यह मंदिर एक बार जरूर जाना चाहिए।

यदि आप लिंगेश्वरी माता मंदिर गए हैं, तो आप हमें कमेंट में अपना अनुभव जरूर शेयर करें। 

धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो। 

Leave a Comment