देखें 540 फिट ऊंची जलप्रपात – Nambi Waterfall Bijapur

छत्तीसगढ़ के सबसे ऊंचे जलप्रपातों में से एक है Nambi Waterfall Bijapur जो अपनी 540 फीट की ऊंचाई वाले जलप्रपात के कारण पूरे छत्तीसगढ़ में प्रसिद्ध है। जलप्रपात की प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। लोग जलप्रपात के पास बैठकर जलप्रपात की ऊंचे झरने को निहारत रहती हैं, जिससे उनका मन शांत हो जाता है।

आजकल बहुत से लोग अपनी व्यस्त दिनचर्या से अपने जीवन के बहुत से खूबसूरत पल गंवा रहे हैं, वह लोग अपने आसपास स्थित प्राकृतिक सुंदरता को नहीं देख पा रहे हैं। जिसके कारण उनका मन अशांत रहता है इसीलिए मैंने छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में स्थित एक बहुत ऊंचे जलप्रपात के बारे में इस पोस्ट में बताया है जिसका नाम नम्बी जलप्रपात है। जहां आप प्रकृति की सुंदरता को देखने जा सकते हैं।

About Nambi waterfall | नम्बी वॉटरफॉल के बारे में

नम्बी वॉटरफॉल छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में स्थित है, जो जिला मुख्यालय से 53 किलोमीटर की दूरी पर नम्बी नामक गाँव के घने जंगलो के बीच स्थित है। नम्बी वॉटरफॉल की ऊंचाई 540 फिट है तथा चौड़ाई 200 फिट है। जिसके कारण नम्बी वॉटरफॉल देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।
चलिए आपको Nambi Waterfall की खूबसूरती से रूबरू कराते हैं।

Nambi Waterfall Bijapur | नम्बी जलप्रपात बीजापुर

नम्बी वॉटरफॉल एक बहुत ही खूबसूरत जलप्रपात है जो नम्बी के घने जंगलों के बीच स्थित है। नम्बी जलप्रपात को Biggest waterfall in chhattisgarh कहे तो गलत नहीं होगा क्योंकि यह जलप्रपात छत्तीसगढ़ के सबसे ऊंचे जलप्रपातों में से एक है। जिसकी ऊंचाई 540 फीट और चौड़ाई 200 फिट है। जिसकी सुंदरता को देखने लोग खींचे चले आते हैं।

नम्बी जलप्रपात को प्रकृति का एक अनूठा सौंदर्य कहे तो यह भी गलत नहीं होगा क्योंकि यह घने जंगलों के बीच स्थित विशाल पहाड़ की छोटी से गिरता इसका जलधारा आपको मनमोहन दृश्य देता है। जब Nambi waterfall की धारा 540 फीट की ऊंचाई से गिरती है तो ऐसा प्रतीत होता है कि मानव आसमान से दूध की धारा नीचे गिर रही हो जिसे देखने वाले लोगों को एक अलग ही प्रकार का एहसास महसूस करने को मिलता है।

नम्बी जलप्रपात घूमने आए हुए लोग कहते हैं की Nambi jalprapat के पास बैठने मात्र से उनका मन शांत हो जाता है और वह बस जलप्रपात को निहारत रहे ऐसा पर्यटकों का कहना है।

Nambi Waterfall Bijapur photos | नम्बी वाटरफॉल्स बीजापुर फ़ोटो

नीचे मैंने नम्बी जलप्रपात की फोटो दी हुई है, जिसे आप देख सकते हैं कि इसकी खूबसूरती तस्वीरों में झलक रही है।

Nambi waterfall bijapur photos

Best Time to visit Nambi Waterfall | नम्बी वॉटरफॉल जाने का सही समय

यदि आप नम्बी वॉटरफॉल जाने की सोच रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए की नम्बी वॉटरफॉल जाने का बेस्ट समय कब है। ताकि आप उसे समय जाकर वाटरफॉल का पूरा मजा ले सके और अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक बेहतरीन पल बिता सके।

तो चलिए जानते हैं नम्बी वॉटरफॉल जाने का सही समय के बारे में,

1. जुलाई से नवंबर – नम्बी वॉटरफॉल जाने का सही समय है जुलाई से नवंबर के बीच क्योंकि इस समय वातावरण शांत और सुहाना होता है और आसपास हमें नमी और जलप्रपात में बहुत सारा पानी देखने को मिलता है जिसके कारण हमें नजारे का मजा मिलता है।

2. मानसून के समय – मानसून के मौसम में जलप्रपातों का सैर करना बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि इस समय जलप्रपात अपनी सुंदरता से परिपूर्ण होता है, तथा आसपास घने जंगल इसकी सुंदरता में और चार चांद लगाते हैं।

Note: ( नम्बी जलप्रपात का रास्ता कच्चा है रास्ते में छोटे-बड़े पत्थर और पेड़ पौधे हैं जिसके कारण आप वर्षा के दौरान जलप्रपात जाने से बचे और अपनी सुरक्षा के ध्यान रखें। )
Nambi waterfall bijapur chhattisgarh

Things to do in Nambi Waterfall | नम्बी वॉटरफॉल में करने लायक चीजें

छत्तीसगढ़ के सबसे ऊंचे जलप्रपातों में से एक नम्बी जलप्रपात अपनी अनुपम सौंदर्य के कारण प्रसिद्ध है, जिसकी सुंदरता का लुफ्त उठाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। तथा यदि आप नम्बी जलप्रपात आते हैं तो यहां आपके करने लायक चीजें मैंने नीचे सुझाई है, जिसे आप जलप्रपात आने के बाद कर सकते हैं।

1. Picnic | पिकनिक

आप नम्बी जलप्रपात की सुंदरता का लुफ्त उठाने के बाद यहां अपने परिवार के साथ पिकनिक मना सकते हैं क्योंकि यह एक पिकनिक स्पॉट है जहां आप पिकनिक जैसी गतिविधियां कर परिवार के साथ आनंद उठा सकते हैं।

2. Camping | कैंपिंग

आप नम्बी जलप्रपात के पास कैंपिंग का लुफ्त उठा सकते हैं, क्योंकि नम्बी गांव के लोगों द्वारा यहां कैंपिंग की सुविधा दी जाती है लेकिन इसके लिए आपको समूह से अनुमति लेनी पड़ेगी।

3. Nature View | प्राकृतिक सौंदर्य देखना

आप नम्बी जलप्रपात के पास बहुत से प्राकृतिक सौंदर्य देख सकते हैं क्योंकि घने जंगलों के बीच स्थित यह जलप्रपात अपनी प्राकृतिक सौंदर्य के कारण बहुत से खूबसूरत दृश्य दिखाते हैं। जिसकी आप कैमरे से सुंदर तस्वीर खींच सकते हैं।

Tourist places near Bijapur | बीजापुर के पास पर्यटक स्थल

नम्बी जलप्रपात की सैर करने के बाद मैं आपके लिए बीजापुर के पर्यटक स्थल की सूची नीचे दी हुई है जहाँ आप घूमने जा सकते हैं और अपने परिवार और दोस्त के साथ एक बेहतरीन पल बिता सकते हैं।

  • Indravati National Park
  • Neelam Sarai Waterfall
  • Lankapalli Waterfall
  • Bhadrakali Temple
  • Bhairamdev Temple
  • Sakal Narayan Cave and Temple

How to Reach Nambi Waterfall Bijapur | नम्बी वॉटरफॉल कैसे पहुचे

नम्बी वॉटरफॉल पहुंचना बहुत ही आसान है नम्बी वॉटरफॉल पहुंचने के लिए आपको छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में पहुंचना होगा यहां से 53 किलोमीटर की दूरी पर नम्बी जलप्रपात स्थित है। बीजापुर के बस स्टैंड से आप नम्बी जलप्रपातजा सकते हैं पहुंचने के लिए बहुत से यात्रा के विकल्प मिल जाते हैं।

लेकिन आपको बता दूं कि आप सिर्फ कार या बाइक से नम्बी गांव तक पहुंच सकते हैं जलप्रपात तक पहुंचाने के लिए आपको पैदल ही जाना पड़ेगा क्योंकि जंगल के रास्ते में बाइक और कार के लिए रास्ते सही से नहीं है।

आप निम्न प्रकार से बीजापुर पहुंच सकते हैं –

1. ट्रेन द्वारा: आप ट्रेन द्वारा बीजापुर बहुत आसानी से पहुंच सकते हैं क्योंकि छत्तीसगढ़ के सभी जिलों से ट्रेन उपलब्ध है।

2. हवाई द्वारा: आप हवाई द्वारा भी बीजापुर बहुत आसानी से पहुंच सकते हैं क्योंकि छत्तीसगढ़ के सभी जिलों से बीजापुर पहुंचने के लिए हवाई यात्रा की सुविधा उपलब्ध है।

3. रोड द्वारा: आप रोड द्वारा बाइक कार या बस से बड़ी आसानी से पहुंच सकते हैं।

FAQ:

1. Nambi waterfall location
9QX3+R7C, Bijapur, Chhattisgarh 494447

2. Nambi waterfall height
Nambi Waterfall height is 540 feet and width is 75 meters

3. Nambi waterfall kaha hai
नम्बी वॉटरफॉल छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में स्थित है।

Conclusion

यदि आप छत्तीसगढ़ के सबसे ऊंचे जलप्रपात की सैर करना चाहते हैं तो Nambi waterfall Bijapur उन जलप्रपातों में से एक है क्योंकि इसकी ऊंचाई 540 फिट हैं। घने जंगलों के बीच स्थित इसकी प्राकृतिक सुंदरता लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं, लोग इसकी सुंदरता को देखने के लिए दूर-दूर से खींचे चले आते हैं।
मैंने इस पोस्ट में नम्बी जलप्रपात के बारे में बताया है जिससे आप जलप्रपात जाने से पहले जलप्रपात की जानकारी ले सकते हैं।

Leave a Comment