Sidhkhol Waterfall Kasdol (सिद्धखोल जलप्रपात)

बलोदा बाजार के Sidhkhol waterfall की ऊचाई लगभग 40 से 45 फिट है जिसका जलप्रपात घने जंगलो के बीच से होकर गिरती है। जिसे देखने हजारो की संख्या में पर्यटक आते है इसकी प्राकृतिक झरने की सुबसुरती लोगो को अपनी ओर आकर्षित करती है।

यदि आप यहाँ जाने की सोच रहे है तो मैंने Sidhkhol waterfall kasdol की पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी है जिसे आप पढ़ सकते है।

Sidhkhol Waterfall ( सिद्धखोल जलप्रपात )

सिद्धखोल जलप्रपात अपनी प्राकृतिक झरने की खूबसूरती के कारण प्रसिद्ध है। बलोदा बाजार से सिद्धखोल जलप्रपात की दूरी 40 किलोमीटर है। यह जलप्रपात कसडोल से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

सिद्धखोल जलप्रपात की ऊंचाई 40 से 45 फिट है जिसकी सुंदरता लोगों को अपनी और आकर्षित करती हैं। जलप्रपात की जलधारा बारनवापारा के जंगलों के बीच से होकर आती है।

जब सिद्धखोल जलप्रपात की जलधारा 45 फीट की ऊंचाई से गिरती है तो मानो ऐसा प्रतीत होता है कि आसमान से दूध की धारा गिर रही हो जिसे देखने वालों का मन खुशी से झूम उठता है।

सिद्धखोल जलप्रपात का नाम सिद्ध बाबा के नाम पर रखा गया है क्योंकि इस जलप्रपात के पास सिद्ध बाबा का पवित्र मंदिर स्थित है जो यहां बहुत पहले से स्थापित है।

क्या प्रकृति के सुंदर नजारे का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो बलोदा बाजार जिले में स्थित सिद्धखोल वॉटरफॉल आपके लिए एक अच्छा विकल्प होगा।

पर्यटक क्षेत्र घोषित है

प्रकृति की सुंदरता से भरपूर सिद्धखोल जलप्रपात पहले पर्यटक क्षेत्र घोषित नहीं किया गया था। लेकिन लोगों को सिद्धखोल जलप्रपात की प्राकृतिक सुंदरता आकर्षित करता देख छत्तीसगढ़ पर्यटन विभाग द्वारा इसे एक पर्यटक क्षेत्र घोषित कर दिया गया।

जैसे ही छत्तीसगढ़ पर्यटन विभाग द्वारा सिद्धखोल जलप्रपात को पर्यटक क्षेत्र घोषित किया गया लोग भारी संख्या में इस जलप्रपात को देखने के लिए आने लगे वैसे भी हरे-भरे जंगलों के बीच में स्थित सिद्धखोल जलप्रपात अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण आकर्षण क्षेत्र बना हुआ है।

Sidhkhol Waterfall photos

नीचे मैंने आपके लिए सिद्धखोल झरना तस्वीरें दी हुई है –

सिद्धखोल जलप्रपात में करने लायक चीजें | Things to do in Sidhkhol Waterfall

मैंने सिद्धखोल जलप्रपात में करने लायक चीज नीचे बताई हुई है यदि आप बलोदा बाजार में स्थित सिद्धखोल जलप्रपात आते हैं तो आप मेरे द्वारा दी गई इन चीजों को यहां आकर कर सकते हैं।

1. पिकनिक | Picnic

यदि आप सिद्धखोल जलप्रपात घुमने आते है तो आप यहाँ अपने परिवार के साथ पिकनिक मना सकते है और एक अच्छी यादे बना सकते है अपने परिवार के साथ यहाँ आपको पिकनिक के लिए अच्छी जगह मिल जाती है।

2. वाच टावर | Watch Tower View

आपके यहाँ प्रकृति की खुबसूरत चित्र देखने के लिए वाच टावर बनाया गया है जो आपके मन को शांति से भर देगी Watch Tower के उपर से आप हरे भरे जंगलो के बीच से गिरती जलप्रपात की जलधारा को देख आपको एक अलग ही एहसास प्राप्त होगा।

3. मेले का आनंद

अगर आप शरद पूर्णिमा के समय आते है तो आपको यहाँ भव्य मेला देखने को मिल जाता है जहां आप अपने दोस्त और परिवार के साथ मेले का आनन्द उठा सकते है।

सिद्धखोल जलप्रपात जाने का सही समय | Best time to visit Sidhkhol Waterfall

यदि आप सिद्धखोल जलप्रपात आने की सोच रहे है तो मै आपको सिद्धखोल जलप्रपात आने का अच्छा समय बताता हु जिससे आप इस दौरान आये तो आपको जलप्रपात का भरपूर मज़ा मिल सके।

मानसून के समय

यदि आप मानसून के दौरान आते है तो सिद्धखोल जलप्रपात का नजारा देखने में बड़ा सुहाना होता है जिससे की आपको अपने दोस्त के साथ घुमने में मज़ा आएगा।

जुलाई से दिसम्बर

यदि आप जुलाई से दिसम्बर माह के बीच सिद्धखोल जलप्रपात आते है तो आपको यहाँ सुंदर हरियाली और वातावरण सुहावना देखने को मिल जायेगा जिससे आपके परिवार को एक अलग एहसास प्राप्त होता।

बारिस के बाद

यदि आप यहाँ बारिस के बाद आयेंगे तो आपको सिद्धखोल जलप्रपात में बहुत सारा पानी देखने को मिल जायेगा जिससे आप जलप्रपात की सुंदर नज़रे को देख पाएंगे।

इसे भी पढ़े – Lafri Waterfall Surajpur | जाने क्यों है? इतना लोकप्रिय

Sidhkhol Waterfall Parking Charges

नीचे मैंने सिद्धखोल जलप्रपात आने पर लगने वाले पार्किंग चार्ज बताया हुआ है –

VehicleCharges
BikeRs. 10/-
CarRs. 20/-
PickupRs. 30/-
BusRs. 50/-

places to visit near baloda bazar

  • Bar Navapara Wildlife Sanctuary
  • Damakheda
  • Mawali Mata Mandir
  • Turturiya
  • Son Barsa Nature Safari
  • Giraudpuri Dham
  • Siddheshwar Mandir

सिद्धखोल जलप्रपात कैसे पहुचे? | How to reach Sidhkhol Waterfall

सिद्धखोल जलप्रपात पहुचना बहुत आसान है इसके लिए आपको बलोदा बाजार पहुचना होगा यहाँ पहुचने के लिए मैंने यात्रा के कुछ विकल्प सुझाए है।

इस प्रकार आप Sidhkhol waterfall kasdol तक पहुच सकते है –

  • By Bus (बस द्वारा) – बस द्वारा सिद्धखोल जलप्रपात कसडोल तक आप बड़ी आसानी से पहुच सकते है।
  • By Train (ट्रेन द्वारा) ट्रेन द्वारा आप बलोदा बाजार आप बड़ी आसानी से पहुच सकते है।
  • By Air (हवाई द्वारा) – हवाई द्वारा आप बलोदा बाजार तक पहुंचना आसान है।

सिद्धखोल जलप्रपात कहाँ है?

सिद्धखोल जलप्रपात छत्तीसगढ़ के बलोदा बाजार जिले में स्थित है।

सिद्धखोल जलप्रपात खुलने का समय क्या है?

सिद्धखोल जलप्रपात खुलने का समय सुबह 6 से शाम के 6 बजे तक है।

सिद्धखोल जलप्रपात की उचाई कितनी है?

सिद्धखोल जलप्रपात की ऊंचाई 45 फिट है।

सिद्धखोल जलप्रपात जाने का सही समय क्या है?

सिद्धखोल जलप्रपात जाने का सही समय जुलाई से दिसम्बर माह के बीच का है।

रायपुर से सिद्धखोल जलप्रपात की दुरी कितनी है?

रायपुर से सिद्धखोल जलप्रपात की दुरी 150 किमी है।

निष्कर्ष

छत्तीसगढ़ के बलोदा बाजार जिले में स्थित है Sidhkhol waterfal जहाँ आपको प्रकृति का सुंदर चित्रण देखने को मिल जाता है जहाँ आप अपने दोस्त या परिवार के साथ इस जलप्रपात की सुंदर नज़ारे को देख सकते है।

यदि आप बलोदा बाजार जिले के निवासी है तो आप यहाँ बड़ी आसानी दे इस सुंदर प्रकृति के नजारे का लुफ्त उठा सकते है और अपनी जिन्दगी का एक खुबसूरत यादे बना सकते है।

आप Comment में अपना experience शेयर करना न भूल। आपका दिन शुभ हो

धन्यवाद!

Leave a Comment